शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के टिप्स | Daily Health Tip | Aayu App

haemoglobin bdane ke tips

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से थकान और कमजोरी होती है। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप विटामिन-सी से भरपूर चीज़ें खाएं जैसे नींबू, कीवी अदि।

Lack of haemoglobin in body could lead to fatigue and weakness. To improve the level of haemoglobin in body you should eat vitamin-C rich food like lemon, kiwi etc.

Health Tips for Aayu App

शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन-बी की कमी से हमारा हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) लेवल घटता है, जिससे हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है। इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है। एनिमिया के लक्षणों  में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द (Headache) रहना शामिल हैं।

हीमोग्लोबिन: हीमोग्लोबिन से मतलब ऐसे लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद प्रोटीन है, जो मानव शरीर के अंगों एवं टिशू में ऑक्सीजन पहुँचाता है और कॉर्बनडॉक्साइड को अंगों से फेफड़ों तक पहुँचाता है। यदि हीमोग्लोबिन टेस्ट में हीमोग्लोबिन लेवल कम मिलता है तो इसका मतलब मानव शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का कम होने से है। एक व्‍यस्‍क व्यक्ति के शरीर में 14 से 18 मिलीग्राम और व्‍यस्‍क महिला के शरीर में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन हो, तभी उनके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही माना जाता हैं।

विटामिन-सी: हीमोग्लोबिन की कमी में विटामिन-सी से भरपूर भोजन जैसे संतरा, नींबू, कीवी, अमरूद आदि चीज़ों का खाना अच्छा माना जाता है।

फोलिक एसिड: जब शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हीमोग्लोबिन का स्तर सही बना रहे तो आपको खाने में ऐसे आहारों को शामिल करना चाहिए जो फोलिक एसिड से भरपूर हों। इनमें आप दाल, बंदगोभी, ब्रोकली, बादाम, मटर और केले को शामिल कर सकते हैं।

विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स: ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी किशमिश पूरा करती है। आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं।

अनार: अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन-सी के अलावा आयरन अच्छी मात्रा में होता है। एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते है।

पत्तेदार सब्जियाँ:हीमोग्लोबिन की कमी में विटामिन सी से भरपूर भोजन के अलावा पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी आदि खाए।

बादाम: 10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम होता है और कैलोरी मात्र 163 होती है। इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.