Diwali 2020: दिवाली पर इंस्टैंट ग्लो पाने के लिए घर पर बनाएं ये स्पेशल फेस पैक

इंस्टेंट ग्लो फेस पैक Instant glow facepack

Diwali 2020 : दिवाली का त्योहार भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार कोरोना महामारी के चलते लोग घरों में रहकर ही दिवाली मना रहे हैं। इस खास मौके पर हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। ऐसे में आप घर पर बनें इन स्पेशल फेसपैक से इंस्टेंट ग्लो पा सकती हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो और ब्राइटनेस लाने के लिए फेसपैक बनाने की विधि-

1. केले का फेस पैक

केला विटामिन ए, बी और ई से भरा होता है। यह आपको काले धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। इसके अलावा यह स्‍किन टोन को भी निखारता है। नीचे दी गई सभी सामग्रियों को मिक्स करके 15 मिनट तक चेहरे पर अप्लाई करें। 

सामग्री और बनाने की विधि- 

  • 1 पका हुआ केला
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच शहद चाहिए

2. पपीता फेस पैक

पपीते में विटामिन-ए और सी होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं और फ्री रैडिकल्स से लड़ते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा तुरंत ग्‍लो करने लगता है। दी गई सामग्री का मिश्रण 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

सामग्री और बनाने की विधि- 

  1. 1 पपीता का स्लाइस
  2. 1 चम्मच नींबू का रस 
  3. 1 चम्मच दूध चाहिए

3.  टमाटर का फेस पैक

यदि आपकी स्‍किन ऑयली है, तो टमाटर का फेस पैक जरूर लगाएं। टमाटर में कसैले गुण होते हैं, जो अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर पोर्स को बंद करते हैं।

सामग्री और बनाने की विधि- 1 चम्‍मच टमाटर का पल्‍प लें और उसमें शहद का 1 चम्‍मच मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

4. नींबू और चीनी का स्क्रब

नींबू चेहरे से टैनिंग हटाने का काम करता है और चीनी से डेड स्‍किन सेल्‍स रिमूव होती हैं। दोनों का कॉम्‍बिनेशन चेहरे पर अद्भुत तरीके से काम करता है। आप इसे स्‍क्रब के रूप में लगा सकती हैं।

सामग्री और बनाने की विधि- लगभग 1 चम्मच चीनी लें और 1 नींबू का रस निचोड़ें। दोनों को मिलाएं और अपने चेहरे पर अच्छे से पांच मिनट तक मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे ठंडे पानी से धो लें। नींबू विटामिन सी से समृद्ध है। यह रंजकता को हल्का करने और तुरंत गोरापन देने में मदद करेगा।

5. बेसन फेस पैक

बेसन त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इस पैक को लगाने से चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर होते हैं और चेहरे पर ग्‍लो आता है। यदि फेस पर झुर्रियां हैं तो वह भी इसे लगाने से धीरे-धीरे गायब हो जाती हैं।

सामग्री और बनाने की विधि- 

लगभग 2 बड़ा चम्मच बेसन लें 

4 चम्मच गुलाब जल 

इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 

इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। 

अस्वीकरण- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए अभी डाउनलोड करें ‘आयु ऐप और घर बैठे डॉक्टर से परामर्श लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.