लू से बचने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

loo se bachne ke upay
  • लू यानी हीट स्ट्रोक के कारण व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी, भूख कम लगना, सिर दर्द, चक्कर आने जैसी स्थिति पैदा हो जाती है।गर्मियों में आपको कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए। जैसे -खुले शरीर धूप में न निकलें। आंखों पर सनग्लासेस लगाएँ और हो सके तो सफेद या हल्के रंग के कॉटन के कपड़े ही पहनें। आइए जानते हैं लू (Heat Stroke) से बचने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय- 

लू के उपाय हैं मौसमी फल Seasonal Fruits For Heat Stroke in Hindi

गर्मियों में लू से बचने के लिए अधिक से अधिक मौसमी फलों जैसे की तरबूज,अंगूर,आम या रसीले फलों का प्रयोग करना चाहिए। लू से बचने के लिए कच्चे आम (कैरी) की छाछ का रोज सेवन करना चाहिए। यह शरीर की गर्मी क दूर करने के साथ ही आपको लू से भी बचाकर रखती है।

लू से बचने का उपाय है अधिक पानी का सेवन Drink water to prevent heat stroke in Hindi

लू यानि हीट स्ट्रोक से शरीर में पानी की कमी आ जाती है। इससे शरीर कमजोर और ज्वर की शिकायत होने लगती है। इसलिए गर्मियों में कम से कम 1 से 2 लीटर पानी एक स्वस्थ व्यक्ति को जरूर पीना चाहिए। 

प्याज का सेवन लू से बचाएगा onion juice for Heat Stroke in Hindi

खाने में रोज़ाना प्याज का सेवन करें। जिससे आप लू से बचे रहेंगे। अगर आप सफर में हैं तो एक प्याज छीलकर अपने साथ रख लें। यह आपको हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करेगा। 

हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए एलोवेरा जूस-Aloe vera juice to Reduce body heat in Hindi

एलोवेरा जूस का खाली पेट सेवन करने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर को ऊर्जावान भी बनाता है साथ ही पानी की कमी को पूरा करता है। 

नारियल पानी है फायदेमंद Coconut Water For Heat Exhaustion in Hindi

नारियल पानी अगर रोज पिया जाए तो यह शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लू से बचने में नारियल पानी बहुत फ़ायदेमंद है।

रोज़ाना पिएं छाछ  Buttermilk is Good in Summer in Hindi

छाछ शरीर के तापमान को सही बनाए रखता है। यह शरीर में ठंड करता है। लू से बचने के लिए छाछ सबसे कारगर और आसान उपाय है। छाछ हर किसी के घर में आसानी से मिल जाती है। 

लू से बचाव के लिए तैलीय भोजन से दूरी Avoid Heavy Food for Heat Stroke in Hindi

तैलीय भोजन शरीर की पाचन मशीन को धीमा कर देता है। गर्मी के मौसम में तला-भुना खाने से शरीर में अपच, गर्मी और कब्ज की समस्या होने की संभावना रहती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.