फूलगोभी के कुछ स्वास्थ्य लाभ | Daily Health Tip | Aayu App

फूलगोभी

फूलगोभी खून साफ करने में और चर्म रोगों से बचाने में मदद करती है।

Cauliflower helps in purifying blood and protect from skin diseases.

Health Tips for Aayu App

फूलगोभी आसानी से मिलने वाली सब्जी है, जिसका प्रयोग आप स्वादिष्ट खाना बनाने में कर सकते है। यह सब्जी आसानी से मिलने वाली है लेकिन इसके कुछ खास और अनमोल लाभ है।

फूलगोभी के फायदे:

फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम तथा थोड़ी-सी मात्रा में तांबा भी मौजूद होता है।

खून साफ करने और चर्म रोगों से बचाने में गोभी बेहद फायदेमंद होती है। इसके लिए आप चाहें तो कच्ची गोभी या इसका जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। यह दोनों ही तरीके कारगर है।

जोड़ों का दर्द, गठिया और हड्डियों में दर्द की समस्या होने पर गोभी और गाजर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से लाभ होता है। लगातार तीन महीने इसका सेवन लाभदायक है।

कोलायटिस, पेट दर्द या पेट से संबंधित अन्य समस्याओं में गोभी मददगार है। चावल के पानी में इसके हरे भाग को पकाकर इसका सेवन करने से पेट की समस्याओं से निजात मिलती है।

लिवर में मौजूद एंजाइम्‍स को सक्रिय करने में गोभी का सेवन मददगार होता है। इसके सेवन से लिवर सही तरीके से काम करता है और शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालता है।

गले की समस्याएं, जैसे गले में दर्द, सूजन आदि होने पर गोभी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकालें और इसका सेवन करें। गोभी का रस गले की समस्याओं में लाभकारी साबित है।

मसूड़ों में दर्द, सूजन या मसूड़ों से खून आने की समस्या होने पर गोभी के पत्तों के रस से कुल्ला करना फायदेमंद है।

गर्भावस्‍था के दौरान गोभी काफी फायदेमंद है। यह फोलेट, विटामिन ए और विटामिन बी से भरपूर है और कोशिकाओं के विकास के साथ ही इससे गर्भ में पल रहे भ्रूण को काफी लाभ होता है। गोभी विटामिन सी का उत्‍तम स्रोत है।

वजन कम करने में गोभी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन-सी अतिरिक्‍त फैट को कम करने में मदद करता है। इसमें फोलेट की मौजूदगी मोटापे से निजात दिलाने में मददगार है। इसमें स्टार्च भी नहीं होता।

यह एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कैल्शियम की मात्रा से भरपूर है, जो तंत्र‍िका तंत्र (Nervous System) को मजबूत बनाता है। कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर की सही क्रिया में मदद करता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.