शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार | Daily Health Tip | 13 July 2020 | AAYU App

ways to keep yourself healthy

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप साबुत अनाज, वनस्पति तेल,घी, शुगर आदि ले सकते है। यह आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट और फैट देता है।

Eat whole grains, vegetable oil, sugar, ghee to keep your body healthy. These provides carbohydrate and fat to your body.

Health Tips for Aayu App

स्वस्थ और सक्रिय जीवन के लिए मनुष्य को उचित एवं पर्याप्त पोषक तत्वों की ज़रुरत होती है। शरीर में आहार संबंधी आवश्यकताओं के तहत पोषक तत्वों की प्राप्ति के लिए अच्छा पोषण या उचित आहार सेवन करना ज़रूरी है। नियमित शारीरिक गतिविधियों के साथ पर्याप्त, उचित एवं संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है। ख़राब पोषण से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और रोग के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है तथा शारीरिक एवं मानसिक विकास में बाधा आती है तथा उत्पादकता कम हो जाती है।

संपूर्ण जीवन में स्वस्थ आहार लेने से कुपोषण रोकने उपभोग अपने सभी रूपों में कुपोषण रोकने और गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) तथा अन्य स्थितियाँ रोकने में मदद करता है, लेकिन तेजी से बढ़ते शहरीकरण/वैश्वीकरण, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के उपभोग और बदलती जीवनशैली के कारण आहार संहिता में महत्वपूर्ण बदलाव होता है।

लोग अधिक ऊर्जा, फैट, शुगर या नमक/सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं तथा पर्याप्त फल एवं सब्जी तथा रेशा युक्त आहार जैसे कि साबुत अनाज का सेवन नहीं करते हैं। इसलिए, ये सभी असंतुलित आहार में योगदान करते हैं। संतुलित और स्वस्थ आहार विभिन्न ज़रूरतों (जैसे कि उम्र, लिंग, जीवन शैली और शारीरिक गतिविधियों), सांस्कृतिक, स्थानीय उपलब्ध खाद्य पदार्थों और आहारीय रीति-रिवाजों के आधार पर अलग होता है, लेकिन स्वस्थ आहार करना चाहिए।

संतुलित आहार वह होता है, जिसमें प्रचुर और उचित मात्रा में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल होते है, जिससे संपूर्ण स्वास्थ्य, जीवन शक्ति और तंदुरूस्ती बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व पर्याप्त रूप से मिलते हैं तथा पोषक तत्व कम अवधि की कमजोरी दूर करता है।

शरीर को स्वस्थ रखने के खाद्य पदार्थ:

  • ऊर्जा से भरपूर खाद्य पदार्थ (कार्बोहाइड्रेट और फैट)- साबुत अनाज, बाजरा, वनस्पति तेल, घी, मेवा और शुगर।
  • हड्डियां मज़बूत करने वाला आहार (बॉडी बिल्‍डिंग फ़ूड)- मेवा, दूध और दूध उत्पाद, मांस, मछली और मुर्गी (पोल्ट्री)।
  • खाद्य पदार्थ (विटामिन और खनिज)- हरी पत्तेदार सब्जियां, अन्य सब्जियां, फल, अंडा, दूध और दूध उत्पाद और मांसाहारी खाद्य पदार्थ शामिल है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.