fbpx

डाइट में शामिल करें हल्दी और लहसुन जैसी ये 10 चीजें, इससे वैक्सीनेशन के बाद कम होंगे साइड-इफेक्ट

डाइट में शामिल करें हल्दी और लहसुन जैसी ये 10 चीजें, इससे वैक्सीनेशन के बाद कम होंगे साइड-इफेक्ट

 

Corona vaccination in India: भारत में अब 18 साल से कम उम्र के बच्चों को छोड़कर सभी को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही हैं, इसी बीच खबर है कि कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद हल्के साइड इफेक्ट्स भी आए। डॉक्टर्स के मुताबिक, जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हैं उन्हें 1 या 2 दिन के लिए वैक्सीनेशन के हल्के लक्षण नजर आ सकते हैं।

ऐसे में इस लेख में हम आपको बता रहें हैं एक डाइट प्लान जिसमें हल्दी से लेकर लहसुन जैसी 10 चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से वैक्सीनेशन के बाद के साइड-इफेक्ट्स कम किए जा सकते हैं। वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट्स (Corona vaccination) से बचने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना जरूरी है। 

1. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन सबसे अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर

हल्दी एंटीबायोटिक है इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन सबसे अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।  

हल्दी सूजन कम करता है और तनाव से बचाता है। इसलिए कोरोना वैक्सीनेशन से (Corona vaccination) पहले और वैक्सीन लगवाने के बाद हल्दी को डाइट में जरूर शामिल करें। इसे दूध के साथ लेना भी फायदेमंद है।

2. सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन है फायदेमंद

लहसुन में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा काफी ज्यादा होती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं, साथ ही ये पोषक तत्व आपके शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए जरूरी होते हैं और पेट को स्वस्थ रखते हैं। 

रोज सुबह कच्चा लहसुन एक गिलास पानी के साथ खाने से आपका पाचन हमेशा ठीक रहता है और पाचन संबंधी विकार भी दूर रहते हैं। कच्चा लहसुन आपके वजन को घटाने में भी लाभकारी है।

रोजाना कच्चा लहसुन खाने से रक्त में उपस्थित ग्लूकोज लेवल कम करने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। अगर आप रोजाना पानी के साथ लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम और अस्थमा आदि छू भी नहीं सकता है।

 

में शामिल करें हल्दी और लहसुन जैसी ये 10 चीजें इससे वैक्सीनेशन के बाद कम होंगे साइड इफेक्ट

डाइट में शामिल करें हल्दी और लहसुन जैसी ये 10 चीजें, इससे वैक्सीनेशन के बाद कम होंगे साइड-इफेक्ट

3. तनाव और सूजन को कम करता है अदरक

अदरक हाइपरटेंशन, फेफड़ों के संक्रमण जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करता है। अदरक तनाव भी कम करता है, इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले अदरक को डाइट में जरूर शामिल करें।

इसके अलावा अदरक के और भी अनेक गुए हैं। इसका नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है। अदरक का नियमित सेवन माइग्रेन के दर्द को कम करता है। पीरियड के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन में ब्राउन शुगर और अदरक की चाय पीने से आराम मिलता है। शुगर की शिकायत वाले व्यक्ति अगर नियमित तौर पर अदरक का सेवन करें तो किडनी के नुकसान की आशंका काफी कम हो जाती है।

4. वैक्सीनेशन से पहले और बाद में जरूर करें हरी सब्जियां और ताजे फलों का सेवन

हरी सब्जियां कैल्शियम, मिनरल्स और फेनोलिक कंपाउंड से भरपूर होती हैं। इसके पोषक तत्व वैक्सीन लगने के बाद होने वाली कई परेशानियों से बचाते हैं। और सूजन कम करने में भी मदद करती हैं। 

फलों और सब्जियों से विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स प्राप्त होते हैं। इससे शरीर को रोगों से बचाव के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है, साथ ही आयु के बढ़ते प्रभाव को कम करता है, युवा दिखने में मदद करता है और रोगों की रोकथाम करता है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि।

5. डाइट में प्याज को शामिल करें।

गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपको लू लगने से बचाती है बल्कि इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है प्याज प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। कच्चा प्याज खाने से हाई ब्लड प्रेशर से लेकर कैंसर और हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। कच्चा प्याज खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां ठीक हुई हैं। यह पाचन क्रिया को भी सही रखने में मदद करता है।

6. विटामिन सी से भरपूर हैं ब्लू बैरीज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लू बेरी के बारे में पोटेशियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। यह सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले इसे भी डाइट में जरूर शामिल करें।

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों की प्रचूर मात्रा होती है। ब्लूबेरी हमारे पेट में जमा अतिरिक्त बेली फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ग्लूकोज कंट्रोल और इंसुलिन सेंसिटिविटी को इंप्रूव करने में मदद करता है।

7. वैक्सीनेशन (Corona vaccination) के बाद जरूर खाएं डार्क चॉकलेट 

डार्क चॉकलेट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें मौजूद को को कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में मदद करता है। इसलिए वैक्सीनेशन (Corona vaccination) के बाद डार्क चॉकलेट जरूर खानी चाहिए।

 8. वैक्सीनेशन (Corona vaccination) के बाद वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें

वर्जिन ऑलिव ऑयल डायबिटीज और न्यूरोलॉजिकल डिजीज को कम करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में अन सैचुरेटेड फैट होता है। जो सी प्रोटीन को कम करने में मदद करता है। वैक्सीनेशन (Corona vaccination) के बाद खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा रहता है। 

9. ब्रोकली कोलेस्ट्रॉल कम करने में है मददगार

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए ब्रोकली में कैरोटीनॉयड ल्यूटिन पाया जाता है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार। कैंसर होने की आशंका को करता है कम ब्रोकली के सेवन से कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है। इसलिए डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें। इसे सलाद में भी खाया जा सकता है।

 10. वैक्सीनेशन के बाद पिएं मिक्स वेजिटेबल सूप

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने पेट का ख्याल रखें। इसलिए वैक्सीनेशन (Corona vaccination) से पहले और वैक्सीन लगवाने के बाद मिक्स वेजिटेबल सूप जरूर लें। 

11. वैक्सीनेशन से पहले रखें इन बातों का ध्यान

* धूम्रपान न करें

* कैफीनयुक्त चीजों से दूर रहें। 

* शराब न पीएं

* वैक्सीन लगवाने के लिए खाली पेट न जाएं। 

डिस्क्लेमर

दोस्तों अब आप जान गए होंगे की वैक्सीनेशन के बाद आने वाले साइड- इफेक्ट्स को कम करने के लिए डाइट में क्या लेना है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य परेशानी के लिए घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए आयु ऐप डाउनलोड करें

ये भी पढ़ें

Kids Protect From Coronavirus: कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए ऐसे बनाएं सुरक्षा कवच

How to increase the oxygen level: घर पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने 7 आसान उपाय

Black fungus infection: कोरोना से ठीक हुए मरीजों में दिख रहा है ‘ब्लैक फंगस इंफेक्शन

Happy hypoxia: कोरोना के युवा मरीजों का साइलेंट किलर ‘हैप्पी हाइपोक्सिया

Covid test kit: कोरोना के लिए घर पर अवश्य रखें ये चिकित्सा किट

इन 7 स्टेप्स को फॉलो कर पता करें अपना नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )