Latest Helath updates: कोरोना से बचाएगी फ्लू की वैक्सीन!

वैक्सीन Flu vaccine will prevent coronavirus

एक अध्ययन में सामने आया है कि फ्लू की वैक्सीन (Flu vaccine) से कोरोना से संक्रमण (Corona infection) का खतरा कम किया जा सकता है। और सर्दियों में कोरोना और फ्लू (Flu & Corona) दोनों तरह के वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

वैज्ञानिकों ने इस स्थिति को ‘ट्विनडेमिक’ नाम दिया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि सर्दी में संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए सभी अमेरिकी लोगों को फ्लू की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए।

यह अध्ययन नीदरलैंड्स की रेडबाउंड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ने किया है। अध्ययनकर्ताओं का दावा है कि सर्दियों में जिन्हें फ्लू की वैक्सीन (Flu vaccine) दी उनमें कोरोना के संक्रमण का खतरा कम हुआ। 

1. फ्लू की वैक्सीन कैसे कोरोना से बचाएगी? 

  • यह शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) यानि वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है।
  • साइटोकाइन स्टॉर्म यानि सिस्टम को बेकाबू होने से रोकती है।
  • सर्दियों में खतरा घटेगा क्योंकि फ्लू और कोरोना (Flu & Corona) को पहचानना आसान नहीं

फ्लू और कोरोना के लक्षण में अंतर

सीजनल फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में मामूली अंतर होता है। कोरोना के लक्षण ज्यादातर गले ओर सीने से जुड़े होते हैं। इसमें डायरिया भी हो सकता है। फ्लू में ज्यादातर लक्षण नाक से जुड़े होते हैं। फ्लू में गले में दर्द होना जरूरी नहीं। बलगम आ सकता है।

2. जनवरी तक आएगी कोरोना की वैक्सीन- सीरम इंस्टीट्यूट

Serum Institute of India ceo Adar Poonawalla talks on oxford coronavirus vaccine covid-19

कोरोना वायरस (Coronavirus) की भारतीय वैक्सीन (Vaccine) कब तक उपलब्ध होगी? इसे लेकर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि SII द्वारा उत्पादित ऑक्सफोर्ड कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus vaccine) की 100 मिलियन खुराक का पहला बैच साल 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक उपलब्ध हो सकेगा।

उन्होंंने बताया कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) काफी किफायती होगी। “हम पहली बार में 100 मिलियन  खुराक उपलब्ध कराने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं। यह 2021 के Q2-Q3 तक उपलब्ध हो जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “वर्तमान प्रगति को ध्यान में रखते हुए, मैं कहूंगा कि परीक्षण की प्रक्रिया लगभग दिसंबर के अंत तक समाप्त हो जाएगी, और अगर सब ठीक रहता है तो फिर हम जनवरी में टीका लगवाने में सक्षम हो जाएंगे।’’

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.