FIGHT AGAINST HEAT STROKE | भीषण गर्मी में लू से लड़ने के प्रभावी उपाय, ज़रूर पढ़ें

शेयर करें

तापमान में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में हम लू (Heat Stroke) के थपेड़ों से बचने व शरीर को निर्जलीकरण (Dehydration), सिरदर्द (Headache) व अन्य समस्याओं से बचाने के लिए कई घरेलु उपाय अपना सकते हैं। भीषण गर्मी में पारा 45 को पार कर रहा है ऐसे में हीट स्ट्रोक या लू (Heat Stroke) से ख़ुद को बचाना बहुत ज़रूरी है।

आइये जाने क्या कहते हैं मेडकॉर्ड्स (MedCords) विशेषज्ञ इस गर्मी (Summer) ख़ुद को ठंडा रखने व लू (Heat Stroke) से बचाने के बारे में:

1. हीट स्ट्रोक या लू (Heat Stroke) से बचने के लिए अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। भरपूर पानी पिएँ। बाहर जाने से पहले अच्छे से पानी पी कर निकलें व अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल रखें।

2. पानी के साथ ही नीम्बू पानी, ग्लूकोस, फलों के जूस, छाछ, दही, लस्सी, कैरी का पानी, जलजीरा जैसे पेय पदार्थों का भरपूर सेवन करें।

3. खाली पेट ना रहें याद रहे, गर्मी में बिना खाना खाए बाहर ना निकलें इससे आपका शरीर हीट स्ट्रोक या लू (Heat Stroke) की चपेट में आने के लिए कमज़ोर होता है।

4. ख़ुद को ढक कर बाहर निकलें। कड़ी धूप में शरीर व आँखों को बचा कर निकलें। चश्मा, टोपी व स्कार्फ का उपयोग करें।

5. अचानक धूप से ठंडी जगह या एसी व कूलर में जाने से बचें। पसीना सुखाने के बाद ही ठंडी जगह जाएं।

6. तपती धूप में से आते ही ठंडा पानी ना पिएं। कुछ देर रुक कर ही पानी व ठन्डे पेय पियें।

7. गर्मियों में लू (Heat Stroke) से बचने के लिए प्याज़ बहुत उपयोगी माना जाता है। खाने में प्याज़ को सलाद के रूप में इस्तेमाल करने से ये आपको लू (Heat Stroke) के दुष्प्रभावों से बचाएगा।

8. गर्मियों में ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, खीरा, स्ट्रॉबेरी व आम जैसे गर्मी के फलों का ज़रूर खाएं।

9. भीषण गर्मी में धूप की वजह से सिरदर्द व कमज़ोरी से बचने के लिए सूखे धनिये के पानी के साथ पीस कर उसे सिर पर लगायें। इससे ठंडक व सिरदर्द में आराम मिलता हैं।

10. जिन लोगों को नकसीर या नाक से खून आने की दिक्कत हो वो हरे धनिये या ताज़ी दूर्वा (दूब) का रस निकाल कर उसे 2-2 बूँद नाक में डालें

11. जौ के सत्तू में ठंडा पानी, मिश्री व थोडा सा घी डाल कर पिएं। इससे शरीर को तरावट व ठंडाई मिलती है जो लू (Heat Stroke) से बचाने में मदद करता है।

12. आंवले व शहद को बराबर मात्रा में लें, उसमें थोड़ा घी डाल कर लें। इससे आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ती है जिससे लू (Heat Stroke) आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाती।

13. सूखा धनिया, आंवला व मिश्री बराबर मात्रा में पीस कर रख लें व एक चम्मच रात को भिगो कर रख लें। सुबह उठ कर ये पानी पियें। इससे अच्छी नींद आती है व पेट सही रहता है।

14. गर्मी में ज़रूरत से ज़्यादा व्यायाम ना करें। इससे आपके शरीर में जल की कमी हो सकती है।

15. किसी भी तरह के निर्जलीकरण व खाने से संबंधित बीमारी से बचने के लिए गर्मियों में ज़्यादा मसालेदार व तैलीय खाना ना खाएं

16. कोशिश करें की दिन में बाहर कम निकलें। अपने ज़्यादातर काम सुबह व शाम में करें। तपती दुपहरी में ख़ुद को लू (Heat Stroke) की चपेट में आने से बचाएं।

BENEFITS OF CURD IN SUMMERS | गर्मियों में दही के 10 चमत्कारी फ़ायदे

गर्मी में सुबह-सुबह की ठंडी हवा का फ़ायदा लेने के लिए जल्दी उठ कर सैर पर जाएं। भीषण गर्मी में लू (Heat Stroke) से ख़ुद को व परिवार को बचाएं रखें व ऊपर लिखे गए उपायों को ज़रूर अपनाएं।


इसी तरह के जानकारी भरे लेख पढ़ने के लिए मेडकॉर्ड्स (MedCords) के ब्लॉग पढ़ें व स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हमारे टोल फ्री नंबर +91-781-681-1111 पर कॉल करें और नज़दीकी सेहत साथी के पास जाकर हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लें।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.