प्रेगनेंसी के दौरान गर्मी लगना | Daily Health Tip | 18 March 2020 | AAYU App

What to do what not to do during pregnancy

प्रेगनेंसी में एक दम से गर्मी लगना आम बात है। इसके कुछ कारण होर्मोनेस में बदलाव, पानी की कमी, शरीर का तापमान बढ़ना, ज़्यादा वजन हो जाना है। इसलिए ठंडी जगह सोएँ, पानी सही से लें, ढीले कपड़े पहनें, भीड़ से दूर रहें। ”

” It is common to have a high body temperature during pregnancy. Thus, it is advised to sleep in a cool place, drink more water regularly, wear loose clothes & stay away from the crowd. “

Health Tips for Aayu App

क्या आपको पता है की 35% महिलाओं को प्रेगनेंसी में एक दम से गर्मी लगती है, और 29% महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के बाद भी ऐसा ही महसूस होता है? मासिक धर्म बंद होने का एक लक्षण एक दम से गर्मी लगना भी है, एक तिहाई महिलाएं प्रेगनेंसी के समय और बाद में भी गर्म महसूस करती है, और ये कभी-कभी चिढ़ा सकता है।

प्रेगनेंसी में एक दम से गर्मी क्यों लगती है ?

इसका सटीक कारण बता पाना काफी मुश्किल है लेकिन कुछ स्टडी से पता चला है की कई कारणों की वजह से ऐसा हो सकता है।

हार्मोनल एक्शन:

प्रेगनेंसी में हार्मोन्स में बदलाव होना काफी आम है, खासकर एस्ट्रोजन में। इससे दिमाग खून वाहिकाओं में और एपिनेफ्रीन और नोरेपाइनिफ्रीन छोड़ता है, इससे त्वचा में ज़्यादा खून जाता है और फिर लगती है गर्मी।

पानी की कमी:

शरीर में अगर पानी सही मात्रा में है तो इससे आपका तापमान भी सही रहता है। लेकिन पानी की कमी से आपके शरीर का तापमान काफी बढ़ सकता है।

शरीर का तापमान बढ़ना:

प्रेगनेंसी में चयपचय की दर बढ़ जाती है और इससे शरीर में हीट बनती है, जिससे आपको एक दम से गर्मी लगती है। आपके शरीर को पता है की इस समय इसको दो लोगों का ध्यान रखना है, इस समय ये काफी काम करता है और इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

ज़्यादा वजन होना:

ज़्यादा वज़न से आपके शरीर में गर्मी बनी रहती है, और फिर आपको एक दम से गर्मी लगती है।

प्रेगनेंसी के समय ध्यान रखने वाली बाते:

ठंडी जगह सोएँ:

अगर आपको रात में एक दम से गर्मी लग रही है तो आप एक ठंडे कमरे में सो सकती है। आप अपनी खिड़की खुली रखकर, पंखा चलाकर या एसी चलाकर सोने से आपको राहत मिलेगी।

सूरज से दूर रहें: 

इस समय आप सूरज से बड़ी सी टोपी पहनकर दूर रहें, इससे आपका चेहरा और कंधा बच जाएगा। इस समय सूरज के नीचे धूप ना लें, और समंदर किनारों से भी दूर रहें।

पानी सही से लें:

आप जहां भी जा रही हों वहाँ पानी की बोतल ले जाएँ, अगर आप पोषण वाली हर्बल चाय ले सकती हैं तो ये भी आपके लिए अच्छी बात है।

अपने आहार का ध्यान रखें:

आपको अपने खाने में सभी खानों का संतुलन रखने की ज़रूरत है, जिसमें सब्जी, फल, हरे पत्ते, अनाज और प्रोटीन होना चाहिए, जैसे अंडे, मीट, पनीर। आपके खाने के बीच में लंबा अंतराल नहीं होना चाहिए।

आपकी दिनचर्या सही होनी चाहिए: 

आपको इस समय मसालेदार, गर्म और बाहर का खाना कम ही खाना चाहिए। इस समय कैफीन और शराब भी ना लें। धूम्रपान करती हैं तो इस समय इसे बिलकुल छोड़ दें। यह अधिक गर्मी का कारण बन सकता है।

ठंडा करने का समान: 

अपने साथ चेहरे को पोछने वाले गीले कपड़े, छोटा पंखा, पानी से भरी स्प्रे बोतल अपने साथ रखें, आप कहीं भी जाएँ ये सब आपके पास होना चाहिए, क्योंकि बाहर आपको एक दम से गर्मी काफी लग सकती है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.