डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद ड्रिंक्स | Daily Health Tip | Aayu App

coconut water

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए नारियल पानी का सेवन करें। इसमें पोषक तत्वों का भंडार होता है।

Drink coconut water to improve blood circulation in the body. It contains a store of nutrients.

Health Tip for Aayu App

डायबिटीज (मधुमेह) की समस्या को एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic Disorder) माना जाता है, इस बीमारी में मरीजों के शरीर में रक्त शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इससे शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी असर पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ाते है। इसलिए सोच-समझकर अपनी डाइट निर्धारित करें। अस्वस्थ जीवनशैली, शारीरिक असक्रियता और गलत खानपान से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद ड्रिंक्स:

नारियल पानी: नारियल पानी में पोषक तत्वों का भंडार होता है जो मरीजों के शरीर के लिए फायदेमंद है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल पानी संक्रमणों को शरीर से दूर रखने में मददगार है। इसमें मैग्नीशियम सॉल्ट पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है साथ ही, वजन कम करने में भी यह पेय पदार्थ सहायक है। मोटापे से भी ब्लड शुगर के लक्षणों में इजाफा होता है। नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

ग्रीन-टी: ग्रीन-टी को एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत माना जाता है साथ ही, इसमें कार्ब्स और कैलोरीज भी कम मात्रा में पाई जाती है। डायबिटीज टाइप 2 मरीजों के लिए ग्रीन-टी बेहद फायदेमंद साबित होती है।

करेले का जूस: टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज दोनों के मरीजों के लिए करेले का जूस फायदेमंद होता है। करेले से बना जूस ब्लड और यूरिन दोनों में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। यह ना केवल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बल्कि पेट व पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करने में भी मददगार होते है। हरी-सब्जियाँ, टमाटर, शलगम और गाजर से बनें ड्रिंक्स का सेवन मधुमेह रोगी कर सकते है।

सेब का सिरका : एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) के सेवन से डायबिटीज के मरीजों के शरीर में इंसुलिन की मात्रा कंट्रोल रहती है। मधुमेह रोगियों को पाचन संबंधी परेशानियाँ हो सकती है। सेब का सिरका डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स को दूर करने में और वेट लॉस की प्रक्रिया को आसान करने में मदद करता है। खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में नींबू, इलायची और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर उसका सेवन करें।

पालक का जूस: पालक उन खाद्य पदार्थों में शामिल है जो ब्लड शुगर को प्रभावित किए बिना सम्पूर्ण सेहत को लाभ पहुँचाता है। आयरन और विटामिन-सी युक्त पालक के रस को पीने से डायबिटीज के साथ-साथ अन्य बीमारियों से बचाव करता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.