fbpx

DRDO 2DG Anti Covid Drug: कोरोना की देशी दवा एंटी कोविड ड्रग 2DG का पहला बैच किया लॉन्च

DRDO 2DG Anti Covid Drug: कोरोना की देशी दवा एंटी कोविड ड्रग 2DG का पहला बैच किया लॉन्च

DRDO 2DG Anti Covid Drug: DRDO की एंटी कोरोना ड्रग 2DG के 10,000 पैकेट का पहला बैच इमरजेंसी यूज के लिए रिलीज कर दिया गया है। इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा। कोरोना वायरस के सभी वेरिएंट्स के खिलाफ असरदार इस दवा (2DG Anti Covid Drug) को डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है। यह शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकती है।

1. INMAS और DRDO के दो वैज्ञानिकों ने बनाई 2DG दवा

DRDO 2 DG anti-Drug against Coronavirus दवा आईएनएसएएस-डीआरडीओ के दो वैज्ञानिकों डॉ. सुधीर चांदना और डॉ. अनंत भट्ट ने तैयार की है । ये दवा (2DG Anti Covid Drug) एक पाउडर के रूप में है। क्लीनिकल रिसर्च के दौरान एंटी कोरोना ड्रग 2-डीजी दवा (2DG Anti Covid Drug) के 5.85 ग्राम के पाउच तैयार किए गए। इसके एक-एक पाउच सुबह-शाम पानी में घोलकर मरीजों को दिए गए। इसके रिजल्ट अच्छे रहे। जिन मरीजों को दवा दी गई थी, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। इसी आधार पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

2. डॉक्टर्स की सलाह पर ही दी जाएगी

ये दवा फिलहाल अस्पतालों में डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी। अभी इसकी सिर्फ इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है। जब तक इस दवा को सामान्य इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिलती है, तब तक इसका बाजार में आना संभव नहीं है।

3. 2DG Anti Covid Drug को कैसे लेना है?
ये दवा पाउडर के रूप में आती है। इसे पानी में घोलकर आपको पीना होता है।

4. क्या इंफेक्शन के पहले दिन से ही 2DG Anti Covid Drug दवा दी जा सकती है?
हां, इस दवा का जो मैकेनिज्म है वह शुरुआती दौर में लेने में भी बहुत फायदा करेगा। अभी मॉडरेट से सीवियर मरीजों पर इसके इस्तेमाल की अनुमति मिली है, आगे जैसे-जैसे दवा का प्रयोग बढ़ेगा, ड्रग कंट्रोलर से ही आगे के दिशा-निर्देश लिए जाएंगे।

5. 2DG Anti Covid Drug कैसे काम करती है?

वायरस से हमारे शरीर में जब कुछ सेल्स इन्फेक्ट हो जाते हैं, तब वे ज्यादा ग्लूकोज मांगते हैं। हम मरीज को ग्लूकोज का यह बदला हुआ रूप देते हैं, तो इसके साथ-साथ 2डीजी भी उन सेल्स में जाता है और वायरस की ग्रोथ में रुकावट आ जाती है। जब हम मरीज को सुबह शाम इसकी डोज देते हैं तो वायरस आगे ग्रो नहीं कर पाता और तब हमारा सिस्टम वायरस को खत्म करने में मदद करता है। 

डिस्क्लेमर

डेली कोरोना की लेटेस्ट अपडेट और स्वास्थ्य संबंधी अन्य जानकारी पाने और घर बैठे किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करने के लिए आयु ऐप डाउनलोड करेंया कॉल करें हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर।

संबंधित खबरें

2 deoxy D glucose: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में गेम चेंजर साबित हो सकती है DRDO की ये दवा

Black fungus infection: कोरोना से ठीक हुए मरीजों में दिख रहा है ‘ब्लैक फंगस इंफेक्शन

Oxygen Supply: अब संक्रमितों को घर बैठे ऑक्सीजन पहुंचाएगी सरकार

Covid test kit: कोरोना के लिए घर पर अवश्य रखें ये चिकित्सा किट

Covid-19 treatment: कोविड-19 का इलाज के लिए 7 दिन तक फॉलो करें ये नियम

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )