कोवैक्सीन का टीका कतई न लगवाएं, भारत बायोटेक ने जारी की फैक्टशीट

कोवैक्सीन का टीका

कोवैक्सीन का टीका (Covaxin) लगवाने को लेकर कोवैक्सीन का टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने एक फैक्टशीट जारी कर अलर्ट किया है। भारत बायोटेक ने बताया है कि किस बीमारी या अवस्था में लोगों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

भारत बायोटेक के मुताबिक- यदि किसी बीमारी की वजह से आपकी इम्युनिटी कमजोर है या आप कुछ ऐसी दवाएँ ले रहे हैं, जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है तो आपको कोवैक्सीन का टीका (Covaxin) नहीं लगवाना चाहिए। 

1. कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर सरकार का बयान Government statement regarding Coronavirus vaccine

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर सरकार का बयान आया था कि अगर आप इम्युनोडेफिशिएंसी से ग्रस्त हैं या इम्युनिटी सप्रैशन  (Immunity Suppression) पर हैं, यानी आप किसी अन्य ट्रीटमेंट के लिए इम्युनिटी कम कर रहे हैं तो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) ले सकते हैं। मगर अब भारत बायोटेक द्वारा जारी बयान में ऐसे लोगों को कोवैक्सीन का टीका (Covaxin) न लगवाने की सलाह दी गई है।

2. ये लोग भी कोवैक्सीन का टीका न लगवाएं These people should not get the covaxin vaccine

भारत बायोटेक के मुताबिक ये लोग भी कोवैक्सीन का टीका न लगवाएं-

  1.  जिन्हें एलर्जी की समस्या रही है।
  2. बुखार होने पर न लगवाएं।
  3. जो लोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं या खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं।
  4. गर्भवती महिलाएं, या जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं।
  5. इसके अलावा भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मामलों में नहीं लगवानी चाहिए।

अब आयु ऐप से घर बैठे ऑनलाइन डॉक्टर्स से परामर्श करें। क्लिक करें 👇

Online Doctor Consultation through Aayu App
Online Doctor Consultation through Aayu App

3. वैक्सीनेशन ऑफिसर को देनी चाहिए ये जरूरी जानकारी

कोवैक्सीन का टीका (Covaxin) को लेकर साइड-इफेक्ट आने के बाद, इसकी निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने बयान जारी कर अलर्ट जारी किया है। कंपनी का कहना है कि जब आप वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगवा रहे हों तो ऐसी बातों की जानकारी आपको वैक्सीनेशन ऑफिसर (Vaccination officer) को देनी चाहिए।

यदि किसी बीमारी की वजह से आपकी नियमित दवाएँ चल रही हैं तो इसकी जानकारी भी आपको देनी चाहिए, यानी वैक्सीन लगवाने से पहले अपने बारे में आपको पूरी जानकारी देनी होगी।

ग़ौरतलब है कि देशभर से कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के कुछ मामूली प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद ये फैक्टशीट जारी की गई है। हालांकि कंपनी का ये भी कहना है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) से कोई गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो।

For more Coronavirus vaccine updateClick

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर:

मौसम का परिवर्तन हमें कई नई बीमारियां दे जाता है। इसलिए हर बदलते मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना और स्वास्थ्य की जानकारी होना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन देशभर में शुरु हो गया है, लेकिन कोवैक्सीन का टीका लगवाने के बाद साइड-इफेक्ट्स आ रहे हैं, जिसे लेकर निर्माता कंपनी ने फैक्टशीट भी जारी की है।

उम्मीद है आयु ऐप के इस लेख में कोरोना वैक्सीन से संबंधित जानकारी आपके काम आएगी। आप रोज़मर्रा की जिंदगी में किस-प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं और आप किस बीमारी या स्वास्थ समस्या की जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं, इसके लिए हमें कमेंट करके बताएं। आयु ऐप डाउनलोड करके आप किसी भी बीमारी के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर से घर बैठे ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.