दिवाली पर इन नेचुरल फेसपैक से पाएं चेहरे पर चमक

शेयर करें

दिवाली का त्योहार फिर से दस्तक देने को तैयार है. ऐसे में महिलाएं भी इस त्योहार की तैयारियों में जुट गई हैं. इस दिन वे अपना लुक इतना चमकदार बनाना चाहती हैं, जो दिवाली की चमक के साथ मैच करे. उनकी इन कोशिशों को आसान बनाने के लिए पेश हैं कुछ खास टिप्स :

महंगे फेशियल और क्लीनअप जैसी चमक घरेलू फेस पैक से भी मिल सकती है, जिससे आपके चेहरे की थकान छूमंतर हो जाएगी. अपनी त्वचा को कुछ कोमल, प्यार भरी देखभाल देना न भूलें. दिवाली पर घर में तैयार करें फेस पैक जिससे आपका चेहरा चमक उठेगा, इन फेस पैक में कुछ त्वरित प्राकृतिक तत्व हैं जो आपको फेस्टिव सीजन पर गजब का निखार देंगे.

दूध और हल्दी फेसपैक

1 चम्मच नारियल के दूध के साथ 1/4 हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पैक से अपनी त्वचा पर मालिश करें और इसे 15 मिनट के लिए रहने दें. गुनगुने पानी से धुल लें. त्वचा संबंधी किसी भी समस्या के लिए हल्दी सबसे अच्छी मानी जाती है. चमक पाने के लिए, टैन हटाने और मुंहासों से लड़ने के लिए इस पैक का उपयोग करें. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो रोमछिद्रों को साफ करके प्राकृतिक चमक देता है!

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

बदाम फेसपैक

दूध या पानी में कुछ बादाम रात भर भिगोएं। सुबह इसका चिकना और नरम पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए आराम करें, और इसके बाद ठंडे पानी से धुल लें। विटामिन ई और लैक्टिक एसिड में भिगोने से, ताकि आपकी त्वचा की जटिलता में सुधार होगा और कोमल निखार आएगा। तुरंत चमक पाने के लिए एक आसान पैक है।

दाल फेसपैक

सबसे पहले उड़द की दाल को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी और जरूरत भर का पानी मिक्स करें। तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और फिर स्क्रब करते हुए चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें।

गुलाब जल फेसपैक

मिल्क क्रीम और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें इससे पांच मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें. पांच मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

हल्दी चंदन फेसपैक

थोड़ी हल्दी, चंदन और कुछ बूंदे दूध की मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक मसाज करें. फिर इसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें. कुछ देर बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. चेहरा चमकने लगेगा.

हल्दी दही फेस पैक

इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें. यह पैक कालापन दूर करता है और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है.

आयु है आपका सहायक

स्वास्थ्य की ऐसी ही ज़रूरी जानकारियाँ, हेल्थ टिप्स, डॉक्टर वीडियो देखने के लिए और घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लेने के लिए आज ही डाउनलोड करें आयु ऐप। AAYU ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करें

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.