कैंसर जैसी बिमारियों जैसी चीज़ों से बचाएँ सूरजमुखी के बीज | Daily Health Tip | 18 July 2020 | AAYU App

benefits of sunflower

सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते है।

Sunflower seeds are good source of magnesium which helps in lowering blood pressure.

Health Tips for Aayu App

कई वर्षों से सूरजमुखी के बीजों के अनेक स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक लाभ भी होते हैं। इसे सुपरफूड भी कह सकते है। सूरजमुखी के बीज के कई फायदे है। इसे खाने से ना सिर्फ आपको पोषक तत्‍व मिलते हैं बल्कि यह आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं।

सूरजमुखी के बीज के फायदे:

ब्लड प्रेशर कम करें: सूरजमुखी के बीज मैग्‍नीशियम का अच्‍छा स्रोत हैं जो ब्‍लड प्रेशर काे कम करने के लिए जाना जाता है। सूरजमुखी में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍वों के साथ मैग्‍नीशियम रक्‍त वाहिकाओं को चौड़ा कर रक्‍त के प्रवाह को नियंत्रित करता है जिससे ब्‍लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर कम करें: सूरजमुखी के बीजों में ब्लड शुगर को कम करने वाला क्‍लोरोजेनिक एसिड होता है। रोज लगभग 30 ग्राम सूरजमुखी के बीज खाने से 10 फीसदी तक ब्‍लड शुगर लेवल कम हो सकता है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

ह्रदय रोगों से बचाएँ: सूरजमुखी के बीजों में फाइटोस्‍टरोल्‍स की उच्‍च मात्रा होती है। यह यौगिक हृदय को दुरुस्‍त रखने में मदद करता है। इन बीजों में विटामिन ई और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। विटामिन ई एंटी-इंफ्लामेट्री गुण रखते हैं जो हृदय रोगों के खतरे को कम करते है।

विटामिन-ई युक्‍त आहार लेने से ह्रदय दुरुस्‍त रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

हड्डियां स्वस्थ रखें: सूरजमुखी के बीजों में पर्याप्‍त मात्रा में फैट, खनिज पदार्थ, विटामिन और प्रोटीन होते है जो कि हड्डियों को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करते है। इनमें विटामिन ई और बी-कॉम्‍पलेक्‍स एवं मैग्‍नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है जो कि ऑस्टियोपोरोसिस मरीजों के लिए फायदेमंद है।

स्ट्रोक का खतरा कम करें: स्ट्रोक का कारण ब्‍लड प्रेशर होता है और यह ह्रदय रो‍गों का खतरा कम करता है। इसलिए यह बीज स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम करते हैं। सूरजमुखी के बीजों में एंजाइम पाया जाता है जो रक्‍त वाहिकाओं को सिकुड़ने से रोकता है। इसमें उच्‍च मात्रा में मौजूद विटामिन-ई स्‍ट्रोक के खतरे से ग्रसित मरीजों के लिए लाभकारी है।

त्वचा में चमक लाएं: सूरजमुखी के बीजों में विटामिन-ई पाया जाता है जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह एजिंग के निशानों को दूर करता है। इसमें सिलेनियम एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन को ठीक करने में विटामिन-ई की मदद करता है। इनमें कॉपर भी होता है जिससे स्किन में मेलानिन का उत्‍पादन अधिक होता है जिससे त्‍वचा में चमक आती है।

कैंसर का खतरा कम करें: सूरजमुखी के बीजों में शरीर, त्‍वचा, हड्डियों और ह्रदय को दुरुस्‍त रखने के लिए कई विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जात है। इन बीजों में विटामिन-ई के साथ मौजूद फाइबर और सिलेनियम कोलन कैंसर से बचाता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.