fbpx

DIGITAL HEALTH RECORDS | रखें डिजिटल हेल्थ रिकार्ड्स व बचें आने वाले ख़तरों से

DIGITAL HEALTH RECORDS | रखें डिजिटल हेल्थ रिकार्ड्स व बचें आने वाले ख़तरों से

हम में से हर कोई कभी न कभी बिमार होता है। कई बार हम अपने डॉक्टरी पर्चे, रिपोर्ट्स वगेरह खो देते है और ज़रूरत पड़ने पर हमें खासी परेशानी उठानी पड़ती है। इन परेशानियों के हल के लिए आप अपने हेल्थ रिकार्ड्स को डिजिटली सहेज सकते हैं। इसके लिए डिजिटल हेल्थ रिकार्ड्स (Digital Health  Records) आज की ज़रूरत बन गयी है।

कई बार ग्रामीण मरीजों को अपने इलाज के लिए अलग अलग शहरी डॉक्टर्स के पास जाना पड़ता है व ऐसे पुराने रिकार्ड्स ना होने की स्थिति में उन्हें कई चक्कर लगाने पड़ जाते है। इस तरह उनके समय व धन दोनों की बर्बादी होती है।

डॉक्टर्स द्वारा इन डिजिटल रिकार्ड्स से कम समय में सही निदान की ओर पहुंचा जा सकता है व आने वाले ख़तरों से बचा जा सकता है। एक साधारण बिमारी कब गंभीर हो जाये, उससे पहले ही उसका उपचार बेहद ज़रूरी है।

इस से बचने के लिए अपने हेल्थ रिकार्ड्स जैसे डॉक्टर के पर्चे, रिपोर्ट्स, एक्स-रे, मेडिकल बिल, चोट की तस्वीरें अदि आप एक स्थान पर सेव कर के उन्हें कभी भी व कहीं भी देख सकते हैं। डिजिटल हेल्थ रिकार्ड्स (Digital Health  Records) इसमें काफ़ी मदद करते हैं।

डिजिटल/इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड (EHR) या डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड (Digital Health  Records) मरीज़ के स्वास्थ्य दस्तावेज़ का एक डिजिटल संस्करण है। डिजिटल रिकॉर्ड रियल टाइम, रोगी-केंद्रित रिकॉर्ड हैं जो मरीज़ की सभी स्वास्थ्य जानकारी, इतिहास आदि एक जगह उपलब्ध कराता है।

हेल्थ रिकॉर्ड रखना क्यूँ है ज़रूरी?

आपके हेल्थ रिकॉर्ड आपके शरीर का एक विस्तृत लेख हैं जो डॉक्टर्स के लिए बेहद आवश्यक है। हम में से हर कोई मेडिकली इतने सजग नहीं होते कि हम अपनी सभी परेशानी, इतिहास (पुरानी बिमारी व इलाज) व एलर्जी के बारे में डॉक्टर को बता सकें। ऐसे में डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड (Digital Health  Records) द्वारा डॉक्टर आसानी से ये जानकारी प्राप्त कर सकता है व सही इलाज़ कर सकता हैं।

हेल्थ रिकार्ड्स के फ़ायदे:-

1. आसान पहुँच: हेल्थ रिकार्ड्स डिजिटल करने से आप अपने सभी ज़रूरी चिकत्सकीय दस्तावेज़ कभी भी व कहीं भी देख सकते हैं।

2. समय व धन की बचत: अपने रिकार्ड्स सुरक्षित एक स्थान पर रखने पर भूलने की स्थिति में भी आपको बार-बार चक्कर लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय व धन दोनों की बचत होगी।

Health record

3. सही निदान व इलाज: आपके सभी दस्तावेज़ो के माध्यम से किसी दूसरे चिकित्सक को दिखाने पर वो आपके इतिहास द्वारा सही व बेहतर इलाज कर सकता है।

4. संगठित रिकॉर्ड (परिवार के सभी रिकार्ड्स एक स्थान पर): आप अपने रिकॉर्ड के साथ अपने परिवार के अन्य सदस्यों के रिकॉर्ड भी एक स्थान पर सेव कर सकते हैं।

5. सुरक्षित रिकॉर्ड: आपके सभी रिकॉर्ड पूर्णतया सुरक्षित व गोपनीय रहते हैं।

डिजिटल क्रान्ति में भाग लेते हुए मेडकॉर्ड्स (MedCords) इसी क्षेत्र में सक्रियता से हेल्थ रिकार्ड्स डिजिटल करने के लिए प्रयासरत है। चूंकि 70% आबादी आज भी ग्रामीण परिवेश में रहती है इसलिए उन तक ये डिजिटल फ़ायदे पहुँचाना और भी ज़रूरी हो जाता है। सामाजिक विकास को ध्यान में रखते हुए मेडकॉर्ड्स (MedCords) हेल्थकेयर सेक्टर में गाँव के लोगो को मुख्यधारा में जोड़ रही है। अब तक 4 लाख लोग इससे जुड़ चुकें हैं।

मेडकॉर्ड्स (MedCords), एक हेल्थटेक स्टार्टअप है जो मरीजों, मेडिकल स्टोर्स व डॉक्टर्स को अपनी एप द्वारा सिंगल व केन्द्रीयकृत प्लेटफार्म प्रदान कर रही हैं। इस एप के तीन मुख्य स्टेकहोल्डर हैं:

मरीज़: मेडकॉर्ड्स लाइट एप (MedCords Lite App) द्वारा मरीज़ अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर अकाउंट बना सकते हैं व ई-कंसल्टेशन की सुविधा भी ले सकते हैं।

फार्मेसी: ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को ध्यान में रखते हुए फार्मेसी को जोड़ा गया है साथ ही इसकी सहायता से मेडिकल स्टोर अतिरिक्त आय भी बना सकते है। MedCords for Pharmacy App ख़ासकर मेडिकल स्टोर मालिकों के लिए बनायीं गयी है।

डॉक्टर: डॉक्टर पोर्टल से डॉक्टर्स अपने द्वारा परामर्श किये हुए मरीजों के बारे में पता कर सकते हैं साथ ही किसी नए मरीज़ की डिजिटल मेडिकल हिस्ट्री से उसे सही उपचार दे सकते हैं।


MIGRAINE | माइग्रेन – तेज़ सिर दर्द से परेशान? पढ़ें कारण व उपचार

कैसे जुडें MedCords से?

kese kren donload Recovered 2

MedCords द्वारा अपने हेल्थ रिकार्ड्स को डिजिटल करने की ये सुविधा बिलकुल फ्री है।

डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड (Digital Health Records) सुरक्षित रखने से आप एक बेहतर व सही निदान और उपचार दोनों पा सकते हैं। अतः आज ही अपने व अपने परिवार को सुरक्षित करें व अपनाएं डिजिटल तरीका अपने अच्छे स्वास्थ्य का।

MedCords Lite App डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें http://bit.ly/MedcordsLite

अधिक जानकारी के लिए हमारे टोल-फ्री नंबर 7816811111 पर कॉल करें व हमारी वेबसाइट www.medcords.com पर विज़िट करें।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )