अलग अलग तरह की चाय | Daily Health Tip | 23 March 2020 | AAYU App

Tea helpful in Headache

सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए आप तेज पत्ती की काली चाय में नींबू का रस निचोड़कर पी सकते है। ”

To get relief from headache use homemade remedies such as the tea of a mixture of lemon juice & bay leaves.

Health Tips for Aayu App

सिर दर्द की शिकायत होना बहुत सामान्य है लेकिन सिर दर्द होने पर हमारी पूरी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है। इसका सीधा असर हमारे व्यवहार और काम पर पड़ता है।

आमतौर पर ऐसी स्थिति में लोग झट से कोई दर्द-निवारक ले लेते है पर हर बार दर्द निवारक लेना सही नहीं है। इन दवाओं के कई दुष्परिणाम हो सकते है। इसलिए कुछ देसी उपाय आपको सिरदर्द से राहत दिला सकता है।

सिर दर्द दूर करने के लिए सिरके का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका मिला लें। सिर दर्द में सिरके और गर्म पानी का यह मिश्रण बहुत फायदेमंद रहेगा पर इस बात का ध्यान रखें कि इसे पीने के 15 मिनट बाद तक कुछ भी खाएं या पिएं नहीं।

अगर सिर दर्द हल्का हो तो ग्रीन टी पीना फायदेमंद रहता है। ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है जो दर्द कम करने में मददगार होते है। इसमें आप शहद मिलाकर भी पी सकते है। अगर तेज सिरदर्द हो रहा हो तो चाय में दालचीनी भी मिला सकते है।

मसाला चाय पीने से भी सिरदर्द ठीक होता है। मसाले में आप दालचीनी और कालीमिर्च मिला सकते है। चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है। अगर आपको अदरक का स्वाद पसंद है तो इसमें अदरक भी मिला सकते है।

सिर दर्द में गर्म पानी पीना फायदेमंद रहता है। दिनभर कुछ-कुछ मात्रा में गर्म पानी का सेवन करते रहें। गर्म पानी पीने से पाच‍न क्रिया भी बेहतर रहती है।

ब्लैक टी:

बिना दूध वाली ये चाय अक्सर वो लोग पीते हैं जिन्हें वज़न घटाना होता है या फिर डायबिटीज़ की शिकायत होती है। इसमें दूध नहीं डाला जाता, उसकी जगह फ्लेवर बढ़ाने के लिए इसमें कुछ बूंद नींबू का रस डाल सकते है।

पुदीना टी:

यदि आप अपने डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखना चाहते है तो पुदीने की चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी। चाय को बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को पानी में उबाला जाता है और इसमें शक्कर की जगह शहद डाल देते है।

रास्पबेरी टी:

यह एक हर्बल चाय है, जो किसी दवा से कम नहीं। आमतौर पर डिलीवरी के समय यह महिलाओं को पिलाई जाती है।

रोज़ टी:

गुलाब की पंखुड़ियों से बनाई जाने वाली यह चाय आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाती है। 

कैमोमाइल टी:

कैमोमाइल चाय एस्ट्रैसी पौधा की पत्तियों को सुखाकर बनाई जाती है। यह आम चाय से अलग, लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

ग्रीन टी:

वज़न घटाने के लिए आजकल ग्रीन टी सबसे ज़्यादा पॉपुलर है। हेल्थ कॉन्शियस लोग नॉर्मल चाय की बजाय ग्रीन टी ही पीते है। इसमें दूध, शक्कर कुछ नहीं होता है बस ग्रीन टी बैग को गर्म पानी डालते है।

येलो टी:

चीन की यह चाय धीरे-धीरे सब जगह पॉपुलर हो रही है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में पीली चाय की पत्तियां डालकर दो से पांच मिनट के लिये उबालें। इसमें थोड़ा शहद मिला सकते है। 

आइस टी:

कुछ लोगों को आइस टी बहुत पसंद होती है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में चायपत्ती को उबालकर छान लिया जाता है और ठंडा होने पर इसमें नींबू का रस, चीनी मिलाकर फ्रिज में रख दिया जाता है। ठंडा होने के बाद इसे पीते है। इसमें आइस क्यूब भी डाल सकते है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.