MedCords

ठंड के मौसम में डायबिटीज के मरीज किन चीजों को डाइट में शामिल करें | Daily Health Tip | Aayu App

diabetes

डायबिटीज के रोगियों को पालक का सेवन करना चाहिए। इसमें स्टार्च न के बराबर होता है जिस वजह से यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

Diabetes patients should include spinach in their diet. It contains almost no starch; because of which, it is beneficial for diabetic patients.

Health Tips for Aayu App

सर्दियों के मौसम में सब अपनी सेहत के प्रति ज्यादा सतर्क हो जाते है। इस मौसम में खांसी-जुकाम और संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। चाहे इंसान किसी भी बीमारी से पीड़ित हो उन्हें सर्दियों में अपना ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों को इस मौसम में कई तरह की परेशानियाँ हो सकती है। यह एक तरह का डिसऑर्डर होता है जिसे मेटाबॉलिक डिसऑर्डर बोलते है। इन डिसऑर्डर के मरीजों को ठंड के मौसम में ज्यादा इंसुलिन की जरूरत पड़ती है। जिस वजह से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसा देखा गया है कि डायबिटीज टाइप-1 के मरीजों को मुश्किलें ज्यादा हो सकती है। इसलिए इन्हें ठंड के मौसम में अपने खानपान का विशेष दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि ये एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है जिसमें मरीजों के शरीर को ठंड के मौसम में अधिक इंसुलिन की जरूरत होती है। इससे शरीर में इंसुलिन की अनियमितता हो जाती है। ऐसे में डायबिटीज टाइप 1 के मरीजों को कुछ मुश्किलें हो सकती हैं। इसलिए ठंड के महीनों में मधुमेह रोगियों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को ठंड में डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए:

ब्रसेल स्प्राउट्स: सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के कई तरह के विकल्प मौजूद होते है। मौसमी फल और सब्जियों को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। इन्हीं में से एक है ब्रसेल स्प्राउट्स जो डायबिटीज के प्रभाव को कम करता है। इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखता है।

संतरा और नींबू: डायबिटीज के मरीजों के लिए विटामिन-सी बहुत जरूरी है। रक्त शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) को बढ़ाने में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ अहम भूमिका निभाते है। इसलिए अपनी दिनचर्या में नींबू व संतरे को शामिल करें।

गाजर: सर्दियों के मौसम में गाजर को सुपरफूड माना जाता है। गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है इसलिए मधुमेह (डायबिटीज) रोगियों के लिए यह फायदेमंद है। इसके सेवन से खाना पचाने में  समय ज्यादा लगता है, जिसके कारण अचानक ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता।

शकरकंद: आलू डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है, वहीं स्वीट पोटैटो को फायदेमंद माना जाता है। इसे एंटी-डायबिटिक फूड माना जाता है। इसमें बीटा-कैरोटिन, फाइटो-केमिकल और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते है जो मधुमेह रोगियों के वजन और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

पालक: मधुमेह रोगियों के लिए पालक खाना लाभकारी है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें स्टार्च भी ना के बराबर होता है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसे अपनी डाइट में  शामिल करना चाहिए।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Exit mobile version