fbpx

7 Detox tea Benefits: वजन घटाने से लेकर डाइजेशन को बेहतर बनाएं

7 Detox tea Benefits: वजन घटाने से लेकर डाइजेशन को बेहतर बनाएं

“Consume ginger and turmeric tea to get your body detox before going to bed at night. It can be used as a detox tea. It helps in keeping your body clean.”

शरीर की गंदगी बाहर निकालने के लिए रात को सोने से पहले, अदरक और हल्दी से बनी चाय पिएँ। यह डिटॉक्स टी की तरह इस्तेमाल की जा सकती है। यह आपकी शरीर को साफ रखने में मदद करता है।

Health Tip for Aayu App

सुस्ती आना, चेहरे पर मुंहासे और त्वचा पर फुंसी निकलना, पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना शरीर विषाक्त होने के कुछ संकेत है। आप सब यह तो जानते होंगे कि गंदगी हमारे आसपास ही नहीं बल्कि हमारे शरीर में भी पाई जाती है। इसलिए हमारे शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। आजकल देखा जा रहा है कि डिटॉक्स करने के लिए चाय का इस्तेमाल काफी किया जाने लगा है जिन्हें हम डिटॉक्स टी (Detox Tea) कहते है। आइये जानते है डिटॉक्स टी के फायदे और साइड इफेक्ट्स। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि डिटॉक्स आखिर होता क्या है और दूसरी भाषा में कहे तो डिटॉक्स क्या होता है?।

डिटॉक्स क्या होता है?

शरीर को डिटॉक्स करने की प्रक्रिया को डिटॉक्सिफिकेशन कहते है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते है। हमारा शरीर प्राकर्तिक डिटॉक्स प्रणाली (Natural Detox System) है। इस डिटॉक्स सिस्टम में आपके फेफड़े (Lungs), लिवर (Liver), आंत (Intestine) और गुर्दे (Kidney) शामिल हैं।

आइये अब जानते है डिटॉक्स टी के क्या-क्या फायदे है।

डिटॉक्स टी के फायदे (Detox Tea Benefits)

डिटॉक्स टी का इस्तेमाल शरीर की गंदगी बाहर निकालते है। यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के अलावा वजन कम करने में भी मददगार है।

आइये जानते है डिटॉक्स टी के कुछ ऐसे लाभ जो आप शायद ही जानते हो।

  1. ताजगी महसूस करवाए: डिटॉक्स ड्रिंक्स ग्रीन टी और अन्य हर्बल टी की मदद से आपके शरीर को तरोताजा रखती है। एक कप डिटॉक्स टी आपके दिन की अच्छी शुरुआत के लिए अच्छा विकल्प है।
  2. शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें: हर दिन पर्यावरण प्रदूषण में आप भारी धातुओं (Metals), रसायनों (Chemicals) आदि का सामना करते हैं जो शरीर के ऊतकों (Tissues)और कोशिकाओं में आसानी से जमा हो जाते हैं, जिससे शरीर में विषाक्तता (Body Poisoning) पैदा होती है। डिटॉक्स ड्रिंक्स में ग्रीन टी और अन्य जड़ी-बूटियाँ और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चाय जैसे तत्व पाए जाते है जो शरीर को विषाक्त पदार्थों से लड़ने की शक्ति देते है। (यह भी पढ़ें: ग्रीन टी के फायदे)
  3. वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायक: डिटॉक्स ड्रिंक्स में कुछ एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है जैसे फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एचसीए (हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड), विटामिन और खनिज आदि। डिटॉक्स टी के फायदे (Detox Tea Benefits) से एंटीऑक्सीडेंट क्रिया शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है, जिससे आप हल्का महसूस करते है जबकि यह भूख दबाने में भी मदद करता है। इस तरह, डिटॉक्स ग्रीन टी का एंटीऑक्सीडेंट संयोजन (Antioxidant Combination) वजन घटाने की प्रक्रिया को सरल और बिना किसी दुष्प्रभाव के बदल सकता है।
  4. डाइजेशन बढ़ाने में मददगार: कई लोगों को पाचन संबंधी परेशानियाँ होती है जैसे गैस, ब्लोटिंग, कब्ज या उल्टी होना। यह सभी पाचन में गड़बड़ी होने का संकेत है। डिटॉक्स ड्रिंक पेट की प्राकर्तिक सफाई द्वारा शरीर की गंदगी को खत्म करके पाचन को प्रोत्साहित करता है। डिटॉक्स ड्रिंक्स पेट फूलने से राहत देते है। जब विषाक्त पदार्थ और अशुद्धियों को बाहर निकाल दिया जाता है, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।
  5. मानसिक सतर्कता बढ़ाएं: डिटॉक्स टी के सक्रिय घटक (Active Ingredients) जैसे कि matcha चाय, हरी चाय, अदरक शरीर में एक साथ काम करता है ताकि सिस्टम शुद्ध हो सकें, सूजन को कम कर सकें और विषाक्त पदार्थों को हटा सकें। टॉक्सिन लोड को हटाने से इंसान हल्का महसूस करता है, मानसिक रूप से सतर्क और पुनर्जीवित होता है, जो मस्तिष्क के साथ रहने के विपरीत है, थकान के साथ यह मूड स्विंग भी करता है।
  6. भूख की लत को रोकें: आहार के ऐसे तत्व जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है उनको रोकना जरूरी है, खासकर खाद्य पदार्थ जैसे चीनी उत्पाद, कार्बोनेटेड पेय, जंक या फैट युक्त खाद्य पदार्थ आदि को रोकना बहुत जरूरी है। हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड, जो भूख को रोकने और पेट भरने की भावना प्रदान करने में मदद करते है जैसे शरीर में सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाता है।
  7. इम्युनिटी को बढ़ाएं: संतुलित संयोजन(Balanced Combination) में ग्रीन टी और हर्ब जैसी डिटॉक्स टी (Detox Tea) पीने से शरीर की सफाई और डिटॉक्सिफिकेशन में आसानी होती है। यह शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर को बीमारी से बचाता है। डिटॉक्स क्लींजिंग (Detox Cleansing) शरीर की कोशिकाओं को ऊर्जावान बनाता है और कोशिकाओं को सक्रिय रूप से काम करने में सक्षम बनाता है, जो शरीर के सिस्टम को मजबूत बनाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मजबूत बनाता है।
Detox Tea
Detox Tea

डिटॉक्स टी के 4 साइड इफेक्ट्स (Detox Tea Side Effects)

वैसे तो डिटॉक्स टी के साइड इफेक्ट्स (Detox Tea Side Effects) नहीं होते क्योंकि यह प्राकर्तिक चाय की पत्तियां होती है। वहीं डिटॉक्स टी (Detox Tea) के अलावा अन्य में एडिशनल इंग्रीडिएंट्स डाले जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिरकारक हो सकते हैं।

  • पावरफुल हर्ब्स
  • लैक्सैटिव्स
  • कैफीन का उच्च स्तर
  • मेडिकेशन
  • कुछ अवैध केमिकल्स

यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो हमारे प्लेटफार्म पर कई विशिष्ट डॉक्टर उपलब्ध है जिनसे आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी लें सकते है।

अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानना चाहते है तो अभी अपने फोन पर आयु ऐप डाउनलोड कर सकते है। यह आपको इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देता है जिसे आप कही भी किसी भी समय पढ़ सकते है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )