डिहाइड्रेशन के लक्षण और उपचार

Dehydration

गर्मियों के दिनों में आमतौर पर बहुत प्यास लगती है और पानी पीकर भी प्यास बुझ नहीं पाती। ऐसा शरीर में पानी की कमी होने की वजह से होता है। यह गर्मियों की आम समस्या है। हमारे शरीर में एक-तिहाई हिस्से में पानी होता है। आपको डिहाइड्रेशन के लक्षण के बारे में जानना जरूरी है। गर्मियों के मौसम में पानी कम पीने से और ज्यादा पसीना निकलने से शरीर मे पानी और नमक का संतुलन बिगड़ता है जिससे कई तरह की समस्याएं होती है। यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है लेकिन छोटे बच्चे इसकी चपेट में जल्दी आते है।  

हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं को सुचारु रुप से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है और यह ऑक्सीजन उन्हें पानी से मिलती है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो ऑक्सीजन की पूर्ति नहीं हो पाती और आपका शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। सही समय पर डिहाइड्रेशन का इलाज (Dehydration treatment) नहीं करवाने पर यह गंभीर समस्या बन सकती है।

डिहाइड्रेशन के कारण (Causes of Dehydration):

शरीर में पानी की कमी कई कारणों से हो सकती है जैसे कि ज्यादा देर तक गर्मी में रहना और उस दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना डिहाइड्रेशन की बड़ी वजह है। ज्यादा देर तक कसरत करने, बार-बार पेशाब करने, तेज बुखार होने, कई बार दस्त होने और कुछ अन्य बीमारियों की वजह से भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

डिहाइड्रेशन के लक्षण (Symptoms of Dehydration):

डिहाइड्रेशन होने पर बहुत अधिक प्यास लगती है और ये प्यास पानी पीने के बाद भी नहीं बुझ पाती। इसके अलावा ब्लड प्रेशर कम होना, तेज सांसे चलना, होंठ और जीभ सूखना, कम पेशाब होना, कब्ज़, मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द होना, तेज थकान होना डिहाइड्रेशन के प्रमुख लक्षण है। अधिकांश लोगों में डिहाइड्रेशन के कारण तेज सिरदर्द (Dehydration headache) होने लगता है। इसीलिए अगर गर्मियों के दिनों में कभी भी तेज सिरदर्द हो तो उसे अनदेखा ना करें।

अगर बच्चों में डिहाइड्रेशन के लक्षणों की बात की जाए तो उनमें होठ सूखने की समस्या और कई घंटों तक पेशाब ना आने की समस्या हो सकती है। उल्टी या अधिक दस्त हो जाने के कारण शरीर में पोटैशियम, सोडियम जैसे खनिजों की मात्रा कम हो सकती है। अगर इनकी भरपाई ना की जाए तो शरीर में ज्यादा कमजोरी महसूस होने लगती है। डिहाइड्रेशन के दुष्प्रभावों से बचने के लिए घरेलू उपाय अपनाएं या गंभीर स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

Online Consultation through Aayu Card
Online Consultation through Aayu Card

डिहाइड्रेशन के घरेलू उपाय (Home Remedies of Dehydration):

शरीर में पानी की कमी हो जाने पर कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से आराम मिल सकता है। हालांकि अगर स्थिति बहुत गंभीर है और आपको घरेलू उपायों से आराम नहीं मिल पा रहा तो डॉक्टर से संपर्क करें।

  • अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएँ।
  • नींबू पानी, नारियल पानी, शिकंजी या अन्य पौष्टिक पेय पदार्थों का सेवन करें।
  • ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। इसके लिए रोजाना केला, तरबूज, खरबूज, खीरा, पपीता, संतरा आदि का सेवन करें। कभी भी कटे हुए फलों का सेवन ना करें क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • गर्मियों में रोजाना कम से कम एक कटोरी दही या छाछ का सेवन करें। दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है साथ ही दही के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
  • एक्सरसाइज या जिम के दौरान शरीर से बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकलता है जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है। इसकी भरपाई करने के लिए व्यायाम करने के कुछ देर बाद ताजे फलों के जूस का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.