पुरुषों में कामेच्छा की कमी, कहीं ये तो नहीं कारण

why there is decrease in curiosity for sex

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है। इस हार्मोन के कम हो जाने से सेक्स ड्राइव में भी कमी आ जाती है। सेक्स एक हेल्दी रिलेशनशिप के लिए काफी अहमियत रखता है। सेक्स से दो लोगों के बीच का रिश्ता मजबूत होता है। अक्सर, कई कारणों की वजह से सेक्स लाइफ में दिक्कतें आने लगती है। पुरुषों के साथ ऐसा अक्सर होता है। वे बहुत जल्द सेक्स लाइफ से दिलचस्पी खोने लगते है। कई बार महिलाएं इस चीज को समझ नहीं पाती है। वह इसे गलत तरीके से ले लेती है। हालांकि,आपको यह जानना चाहिए कि आपके मेल पार्टनर की सेक्स लाइफ में दिलचस्पी कम होने के पीछे क्या कारण है।

टेस्टोस्टेरोन में कमी: टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है। इस हार्मोन के कम हो जाने से सेक्स ड्राइव में कमी आती है।

डिप्रेशन: अगर मेल पार्टनर किसी तरह के डिप्रेशन के शिकार है, तो भी उसे सेक्स में दिलचस्पी नहीं रहती। उनकी मानसिक स्थिति समझें और उनको सपोर्ट करें।

सेक्स परफॉर्मेंस की चिंता: सेक्स के दौरान पुरुष अपनी महिला पार्टनर को संतुष्ट कर पाएंगे या नहीं इस बात की चिंता उन्हें रहती है। कई बार पुरुष इस बात को अपनी मर्दानगी से जोड़ लेते है। इस वजह से कई बार परफॉर्मेंस एंग्जायटी होने लगती है जिस वजह से भी पुरुष पूरी तरह से पार्टनर के साथ सेक्स से दूरी बना लेते है।

बोरियत महसूस होना: सेक्स लाइफ में मर्द और औरत दोनों की अलग-अलग जरूरत होती है। ज्यादातर मामलों में सेक्सुअल रिलेशनशिप में पुरुष पार्टनर नई चीजें ट्राइ करना चाहते हैं लेकिन कई बार महिलाएं इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाती। महिलाओं में दिलचस्पी की कमी की वजह से पुरुष पार्टनर सेक्स में बोरियत महसूस करने लगते है। इस वजह से वो कहीं न कहीं सेक्स में रुचि खोने लगते है।

कामेच्छा बढ़ाने के तरीके:

यह कामेच्छा में है मददगार:

यदि आप अपने प्रिय की तकरीबन 30 सेकंड या उससे अधिक समय के लिए प्यार से तस्वीर देखेंगे तो मस्तिष्क से डोपामाइन का निर्माण होना शुरू हो जाता है जिससे सेक्‍स करने की इच्‍छा प्रबल हो जाती है।

जोर से गले लगाएं:

लगातार 20 सेंकेंड तक पार्टनर को गले लगाने से ना सिर्फ पार्टनर्स की आपसी बॉन्डिंग बनती है बल्कि उनमें सेक्‍सुअल फीलिंग भी बढ़ती है। खासतौर पर महिलाओं को किस, टच और गले लगने से सेक्‍सुअल फीलिंग बढ़ जाती है।

मसाज भी है बेहतर:

मसाज करने से ना सिर्फ सेक्‍स क्षमता बढ़ती है बल्कि कामेच्‍छा में भी इजाफा होता है। दरअसल, मसाज करने से तनाव दूर होता है और मूड फ्रेश होता है। हल्‍के म्‍यूजिक के साथ पार्टनर को कमर की मसाज देकर सेक्‍स के लिए राजी कर सकते है।

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए ये खाएं:

सेक्‍स लाइफ में तड़का लगाने के लिए चॉकलेट को बेहतर माना जाता है लेकिन सेक्‍स क्षमता बढ़ाने के लिए चॉकलेट बेहतर विकल्‍प है।

यदि पुरुष थोड़ी-थोड़ी मात्रा में चॉकलेट खाते है तो बेडरूम में उनकी परफॉर्मेंस 6 से 8 घंटे बेहतर हो जाती है। 10 ग्राम डार्क चॉकलेट का सेक्‍स क्षमता पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

सेक्‍स क्षमता बढ़ानी है तो इसे उपयोग में लाएं:

अगर आप नॉनवेज खाते है तो आपकी सेक्‍स क्षमता और बेहतर हो सकती है। लेकिन जरूरी है कि नॉनवेज में भी आप रेड मीट या सुअर का मांस खाएं। एक रिसर्च के मुताबिक, रेड मीट और सुअर का मांस खाने से सेक्‍स क्षमता पर प्रभाव पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.