दही के साथ अजवाइन खाने के फायदे

dahi ke saath ajvain

मौसम में बदलाव की वजह से हमारा गला बैठ जाता है। जिससे निजात पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते है।

Due to continous change in weather, you may get sore throat. To get rid from this you should eat celery.

Health Tip for Aayu App

घर की रसोई में रखा अजवाइन सेहत की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं, जिनसे आप अंजान हैं। अपच होने पर गर्म पानी और नमक के साथ अजवाइन खाना चाहिए।

अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात दिलाने की दवा है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो ना सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं।

दही के साथ अजवाइन खाने के फायदे:

  • सर्दी, गर्मी के प्रभाव के कारण गला बैठ जाता है। इससे निजात पाने के लिए बेर के पत्तों और अजवाइन को पानी में उबालें, फिर उस पानी को छानकर गरारे करें, इससे लाभ होता है।
  • आधे सिर में दर्द होने पर एक चम्मच अजवाइन आधा लीटर पानी में डालकर उबालें। पानी को छानकर रखें और दिन में दो-तीन बार थोड़ा-थोड़ा लेते रहने से लाभ होता है।
  • सरसों के तेल में अजवाइन डालकर अच्छी तरह गर्म करें। इससे जोड़ों की मालिश करने पर जोड़ों के दर्द में आराम होता है।
  • चोट लगने पर नीले-लाल दाग पड़ने पर अजवाइन एवं हल्दी को चोट पर बांधने पर दर्द व सूजन कम होती है।
  • मुख से दुर्गंध आने पर थोड़ी-सी अजवाइन को पानी में उबालकर रख लें, फिर इस पानी से दिन में दो-तीन बार कुल्ला करने पर दो-तीन दिन में दुर्गंध खत्म हो जाती है।
  • अजवाइन से गठिया के रोग में आराम मिलता है। अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है। आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से गठिया का रोग ठीक होता है।
  • अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं। जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें। कुछ दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे।
  • अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलता है।  इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.