दांत हिलने की परेशानी दूर करने के घरेलू उपाय

daant hilna

कई बार दांत हिलने की वजह से दांत में दर्द होने की समस्या रहती है। दांतों को मजबूत बनाने के लिए आंवला खा सकते हैं।

Because of loose tooth you could feel pain. You can eat amla to strengthen your teeth.

Health Tip for Aayu App

कई बार दांत में दर्द होने से दांत हिलने की परेशानी होती है। दांतों में इस तरह की समस्‍या आपके दांतों के निचले टिश्‍यू का ढीला पड़ जाने के कारण होता है। कई बार दांतों का हिलना दांतों और मसूड़ों में समस्या के कारण होता है।

पैरीयोडोंटम नाम की एक बीमारी के कारण दांत हिलने लगते हैं। इसके अलावा, दांतों की सफाई ठीक से ना करना, ओरल हाइजीन (Oral hygiene) की कमी, फ्लॉस (teeth floss) नहीं करना, दांतों में बैक्टीरिया जमा होने आदि से भी दांतों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। जिससे दांत हिलने लगते हैं।

इस बीमारी से बचने के कई घरेलू उपाय है। आइये जानते है दांत हिलने से बचाने के कुछ घरेलू उपाय।

दांत हिलने की परेशानी को दूर करने के घरेलू उपाय:

ऑइल पुलिंग: इसमें मुंह में तेल को भरकर कुल्‍ला किया जाता है। इससे मुंह में मौजूद ह‍ानिकारक माइक्रोब्‍स नष्‍ट होते हैं। एक चम्‍मच वर्जिन कोकोनट ऑयल या तिल के तेल या जैतून के तेल से ऑयल पुलिंग करें। सुबह ब्रश करने से पहले तेल को मुंह में भरकर 15 से 20 मिनट तक पुलिंग करें। इसके बाद तेल को बाहर निकालकर गर्म पानी से कुल्‍ला करें।

आंवला पाउडर: आवंला में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन-सी से दांतों की पकड़ और मजबूत होती है। हिलते दांत में आवंला जूस काफी आराम देता है। आप इससे कुल्ला करें या पिएँ।

लहसुन: लहसुन में तेज माइक्रोबियल-रोधी तत्‍व होते हैं। अगर संक्रमण की वजह से आपका दांत हिलने लगता है तो उस जगह पर लहसुन को लगाने से धीरे-धीरे हानिकारक माइक्रोब्‍स नष्‍ट हो जाते है। लहसुन की पतली कलियां काट लें और उसे प्रभावित मसूड़े एवं गाल के अंदर लगाएं। इसे कुछ समय के लिए लगा दें।

नमक और सरसों का तेल: हर दिन सुबह उठकर नमक और सरसों का तेल मिलाकर इससे दांत साफ करें और दर्द वाली जगह पर लगाए। लगाने के बाद हल्‍के हाथों से मसाज करें।

काली मिर्च और हल्‍दी: इन दोनों मसालों के कॉम्‍बीनेशन से दांतों की जड़े मजबूत होती है। इसके लिए आप काली मिर्च और हल्‍दी का गाढ़ा पेस्‍ट बनाए, इसके हिलते दांत वाली जगह पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इससे आपके दांतों का दर्द दूर हो जाएगा और दांत हिलना बंद हो जाएगा।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.