fbpx

सर्दियों में मुलायम और बेदाग त्वचा के लिए असरदार है दालचीनी, जानें प्रयोग का तरीका

सर्दियों में मुलायम और बेदाग त्वचा के लिए असरदार है दालचीनी, जानें प्रयोग का तरीका

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ कई सारे है, लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है यह आपको नहीं पता होगा। दालचीनी हमारी त्वचा की रंगत को बढ़ाने के साथ-साथ उसे स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। दालचीनी में कई खास गुण है जो आपके स्वास्थ्य और त्वचा की रक्षा करने का काम करते है। यह स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है और त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बे, झुर्रियां और पिंपल्स की समस्या को दूर करता है। इस लेख में हम आपको आपकी त्वचा के लिए दालचीनी के फायदे और उसका इस्तेमाल कैसे करें यह बताएंगे।

दालचीनी के फायदे (Benefits of Cinnamon):

दालचीनी के सेवन से पाचनतंत्र संबंधी विकार, दाँत, व सिरदर्द, चर्म रोग, मासिक धर्म की परेशानियाँ ठीक की जा सकती है। इसके साथ ही दस्त और टीबी में इसके प्रयोग से लाभ मिलता है। दालचीनी से कितने प्रकार के फायदे होते है, ताकि समय पर दालचीनी का उपयोग कर आप भी इसका फायदा ले सकते है।

हिचकी में फायदेमंद: हिचकी बहुत साधारण बात है, लेकिन कई ऐसे लोग भी होते है, जिन्हें हमेशा हिचकी आने की शिकायत रहती है। ऐसे लोग दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी के 10-20 मिली काढ़ा पिएँ। इससे आराम मिलता है।

भूख को बढ़ाने में फायदेमंद: 500 मिग्रा शुंठी चूर्ण, 500 मिग्रा इलायची तथा 500 मिग्रा दालचीनी को पीस लें। भोजन के पहले सुबह-शाम लेने से भूख बढ़ती है।

उल्टी को रोकने में फायदेमंद: दालचीनी का प्रयोग उल्टी रोकने के लिए भी किया जाता है। दालचीनी, और लौंग का काढ़ा बना लें। 10-20 मिली मात्रा में काढ़ा पीने से उल्टी पर रोक लगती है।

दालचीनी का त्वचा के लिए फायदे (Benefits of Cinnamon for Skin): 

त्वचा की रंगत सुधारे: अगर आपकी त्वचा की रंगत सही नहीं हो रही है तो आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते है, इसकी मदद से आप अपनी त्वचा की रंगत को बेहतर कर सकते है। दालचीनी में एंटीफंगल गुण होते है जो त्वचा को साफ कर उसे स्वस्थ रखने में मदद करते है। इसके लिए आप दालचीनी का पेस्ट या फेस पैक लगा सकते है, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते है। इसे कुछ देर सुखने के बाद गुनगुने पानी के साथ धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस पैक को लगाएं। 

मुंहासों की समस्या दूर करें: अगर आप मुंहासों की समस्या से जूझ रहे है तो दालचीनी आपके लिए अच्छा विकल्प है। दालचीनी आपकी त्वचा से मुंहासों को दूर करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करती है। दालचीनी के तेल का इस्तेमाल त्वचा पर करने से आप मुंहासों की समस्या को कम कर सकते है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ मुंहासों को खत्म करने का काम करते है। इसके लिए आप दालचीनी के पाउडर के साथ शहद के मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट सुखने के बाद गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

बढ़ती उम्र के लक्षण कम करें: बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने के लिए आप दालचीनी के पैक को लगा सकते है। दालचीनी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते है जो आपकी त्वचा को हानिकारक कणों से बचाने का काम करते है। बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को दूर करने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर और जैतून के तेल के मिश्रण को अच्छी तरह से तैयार करके अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट लगाने के बाद आप गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

त्वचा की सूजन खत्म करें: त्वचा और चेहरे पर आने वाली सूजन से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी एक अच्छा विकल्प है। दालचीनी में सूजन कम करने वाले गुण होते है जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। इसे आप दालचीनी के पाउडर और नारियल के तेल के साथ लगा सकते है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आप अपनी त्वचा से सूजन को कम कर सकते है। अगर आप त्वचा पर नमी चाहते है तो दालचीनी के पाउडर के साथ शहद को मिला सकते है। 

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )