Covishield vaccine update: कोविशील्ड वैक्सीन की आज से डिलीवरी शुरू, दिल्ली पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

कोविशील्ड वैक्सीन

कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) की डिलीवरी आज से पूरे देशभर में शुरु हो गई है।  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत सरकार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) की डिलीवरी कर दी है और इसकी पहली खेप आज ही सुबह पुणे स्थित उत्पादन केंद्र से देश के अलग-अलग वैक्सीन सेंटर के लिए रवाना हुई है। कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की पहली खेप दिल्ली भेजी गई, जिसे स्पाइसजेट की फ्लाइट से लाया गया। 

1. कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुँची दिल्ली

कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) को पुणे एयरपोर्ट से लाने वाली स्पाइसजेट की प्लाइट सुबह आठ बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरी। इससे तीन घंटे पहले पुणे एयरपोर्ट से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के उत्पादन केंद्र से तीन ट्रकों में भरकर वैक्सीन की पहली खेप को हरी झंडी दी गई। 

सरकार ने एसआईआई से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ (Covishield vaccine) की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को ऑर्डर दिया। प्रत्येक टीके पर जीएसटी समेत 210 रुपये की लागत आ रही है।

2. कोविशील्ड वैक्सीन की खेप पर स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग ने कहा- 

स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा कि आज स्पाइसजेट की फ्लाइट कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लेकर दिल्ली पहुंची।

पुणे से दिल्ली आई ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप में 34 पेटियां हैं, जिसका वजह 1088 किलोग्राम है। दिल्ली के अलावा, देश के अलग-अलग 12 जगहों पर सात अन्य फ्लाइट से वैक्सीन की डिलीवरी आज हो रही है।

3. पुणे एयरपोर्ट ने कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर किया ट्वीट 

वहीं पुणे एयरपोर्ट ने ट्वीट किया और कहा कि तैयार हो जाए इंडिया, इस महामारी को मारने के लिए वैक्सीन को एयरक्राफ्ट में लोड किया जा रहा है, ताकि पूरे देश में इसका वितरण हो सके। तीन तापमान नियंत्रित ट्रकों को सुबह 5 बजे से थोड़ी देर पहले सीरम इंस्टीट्यूट के गेट से पुणे हवाई अड्डे के लिए रवाना किया गया, जहां से पूरे भारत में टीके पहुंचाए जा रहे हैं। 

4. इन शहरों में पहुँची कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आज एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो एयरलाइंस 56.5 लाख वैक्सीन के डोज के साथ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए 9 उड़ानें संचालित करेंगी।

बता दें कि इससे पहले पुलिस सुरक्षा में कोविशील्ड वैक्सीन सीरम के उत्पादन केंद्र से पुणे एयरपोर्ट पहुंची, जहां से अब देशभर के लोकेशन पर उसकी डिलीवरी हो रही है। 

5. सरकार ने वैक्सीन के कितने डोज का किया ऑर्डर

सरकार ने भारत बायोटेक को 55 लाख खुराक का ऑर्डर दिया है, जिसकी लागत 162 करोड़ रुपये है। गौरतलब है कि भारत ने हाल ही में देश में प्रतिबंधों के साथ आपातकालीन उपयोग के लिए दो टीकों के निर्माण को मंजूरी दी है। इनमें एक सीरम इंस्टीट्यूट ‘ऑक्सफोर्ड कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक द्वारा निर्मित ‘कोवैक्सीन’ शामिल हैं।  

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, टीकाकरण अनुसूची को पूरा करने के लिए एक व्यक्ति को टीका की दो खुराक 28 दिनों में लेना चाहिए। फिर दूसरी खुराक लेने के दो सप्ताह बाद एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर आमतौर पर विकसित होता है। 

6. टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 से 

देश में 16 जनवरी से कोविड-19 के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया है। शुरुआत में देश के तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर- आज से देश में कोविशील्ड वैक्सीन की डिलीवरी शुरु हो गई है, ऐसी ही लेटेस्ट स्वास्थ्य अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप. आयु ऐप पर आपको हर दिन सेहत की नई-नई टिप्स मिलेंगी, इसके अलावा आप किसी भी बीमारी से एक्सपर्ट डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.