Corona Vaccine update: जल्द मिलेंगे कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके, जानें नियम

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके

कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के टीके देश में उपलब्ध होने की कगार पर हैं और जल्द ही इसकी अंतिम डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harshvardhan) ने दी। 

1. कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके को लेकर तय प्राथमिकता

बतादें, देश में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) दिए जाने से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात की।  इस बातचीत के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में तय प्राथमिकता के हिसाब से टीकाकरण (Vaccination) किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके का टीकाकरण (Vaccination) करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्राथमिकता समूह तय किए हैं। इसी के आधार पर देश में टीकाकरण किया जाएगा। 

2. यहाँ होगा कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके का ड्राई रन

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके का ड्राई रन इन 3 राज्यों को छोड़कर पूरे देश में होगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के शोध से लेकर वैक्सीन बनाने तक का सफर बहुत लंबा रहा है। 

इस समय में भारत कोरोनावायरस (Coronavirus) की 30 वैक्सीन का उम्मीदवार है, जिनमें से 7 ट्रायल फेज में हैं। अब तक दो कोरोना वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को मंजूरी दी जा चुकी है। जल्द ही इसे दिए जाने की प्रक्रिया की भी शुरुआत होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 7 जनवरी को देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर) में वैक्सीन दिए जाने का ड्राई रन होगा। 

3. कोरोनावायरस केस अपडेट : भारत में COVID-19 से ठीक हुए केस

भारत समेत दुनियाभर के 190 से ज्यादा देश कोरोनावायरस (Coronavirus) की चपेट में हैं। अभी तक 8.71 करोड़ से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। भारत (Coronavirus India Report) में भी हर रोज COVID-19 के मामले बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ पार हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,03,95,278 हो गई है। 

4. राजस्थान में कोरोना के मामले 

राजस्थान में कोरोना के आंकड़े दिन पर दिन घटते चले जा रहे हैं । प्रदेश में अब 500 से भी कम कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं । लेकिन अभी आंकड़ा धीरे धीरे कम हो रहे हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि अब प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 500 से नीचे ही रह रही है।

प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 436 नए मामले सामने आए हैं, हालांकि मंगलवार को 397 मामले ही सामने आए थे। ऐसे में कहा जा सकता है कि प्रदेश में अभी संख्या ऊपर नीचे हो रही है, लेकिन कुल मिलाकर देखा जाए, तो आंकडे राहतभरे हैं। 

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर- कोरोनावायरस की लेटेस्ट अपडेट, कोरोना का वैक्सीनेशन और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप। यहां आपको स्वास्थ्य की ताज़ा जानकारी के अलावा 24×7 विशेषज्ञ डॉक्टर की सुविधा भी मिलेगी, जिनसे आप कभी भी किसी भी समय सिर्फ 1 क्लिक में अपनी स्वास्थ्य समस्या के लिए घर बैठे ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं। 

इसके अलावा आयु ऐप से अब सिर्फ 1 क्लिक पर घर बैठे ऑनलाइन दवाईयाँ ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं। इन सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 7816811111 पर कॉल भी कर सकते हैं। अभी डाउनलोड करें ‘आयु ऐप’-

Leave a Reply

Your email address will not be published.