Covid-19 latest Update: कोविड-19 के शुरुआती संकेत का कैसे पता लगाएं

Detox tea

COVID-19 latest Update: कोविड-19 के शुरुआती संकेतों को पहचानना बहुत ही जरूरी है। कोरोना वायरस की शुरुआत से, लोगों को लक्षणों का अलग और विविध श्रेणियों का अनुभव रहा है। हालांकि, लिस्ट में लक्षणों की बढ़ोतरी का होना लगातार जारी है, मगर सबसे आम लक्षण बरकरार हैं। इस लेख में हम आपको कोविड-19 (COVID-19) के शुरुआती संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप घर पर रहकर भी कोविड-19 (COVID-19) से बचाव कर सकते हैं। 

1. ये हैं कोविड-19 के मुख्य लक्षण

लोगों का कोविड-19 (COVID-19) महामारी और सामान्य जुकाम,फ़्लू और कोविड-19 के लक्षणों के बीच अंतर करना बेहद मुश्किल हो गया है। 

लक्षणों की पुष्टि के लिए सबसे बेहतर तरीका है कोविड-19 (COVID-19) की जांच कराना । उससे खुलासा होता है कि आपको वायरस का संक्रमण है या नही। इसके अलावा, कुछ अन्य लक्षणों की तलाश कर भी आसानी और जल्दी से पता लगाया जा सकता है।

2. शरीर के तापमान से कोविड-19 का पता लगाना- 

हालांकि, सार्स-कोविड-2 (Sors-covid-2) को खोजना आसान काम नहीं है, उसके लक्षण अन्य बीमारियों से मिलते-जुलते हो सकते हैं। आपके शरीर का तापमान अंदाजा लगाने में मदद कर सकता है कि आपके अंदर वायरस है या नहीं। विशेषज्ञ डॉक्टरों के मुताबिक, अगर आपके शरीर का तापमान शरीर के सामान्य तापमान से ज्यादा गर्म है, तो ये कोविड-19 के लक्षण हो सकते हैं। कभी-कभी सर्दी और बुखार से भी अंदाजा लगाया जा सकता है । 

3. गर्म पीठ और छाती कोविड-19 का पता बताते हैं

गर्म पीठ और छाती कोविड-19 (COVID-19) का पता बताते हैं। आप अपनी पीठ और छाती छूकर महसूस कर सकते हैं कि क्या दोनों सामान्य से ज्यादा गर्म हैं। अधिक तापमान के साथ गर्म पीठ और छाती का मतलब है कि आप वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

4. कोविड-19 के सामान्य लक्षण- 

कोविड-19 के सामान्य लक्षणों को लेकर लोगों को अलग और विविध श्रेणियों का अनुभव रहा है। हालांकि, लिस्ट का लगातार बढ़ना और विस्तृत होना जारी है, मगर सबसे आम लक्षण बरकरार हैं। अफरातफरी के समय शुरुआती चरण में कोविड-19 (COVID-19) के सबसे उत्कृष्ट लक्षण देखे गए हैं। कोविड-19 के कुछ सबसे आम लक्षण-

  • बुखार, 
  • सूखी खांसी, 
  • गले की खराश, 
  • बहती नाक, 
  • छाती का दर्द और सांस की कमी, 
  • थकान, पेट में संक्रमण, 
  • स्वाद और गंध का खत्म होना हैं।

5. कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हो जाने के बाद करें ये काम

कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हो जाने के बाद ये काम करने चाहिए। जब कभी आपके अंदर संक्रमण की पुष्टि हो जाए, तो नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, आपको तरल पीने का सहारा लेना चाहिए। इसके अलावा खुद को अन्य लोगों और जगहों से अलग होकर डाइट पर जरूर निगाह रखनी चाहिए। ऐसे वक्त में पेनकिलर इस्तेमाल करने के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि खास दवाइयां कोरोना वायरस की स्थिति को खराब कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर-

इस लेख में हमने आपको कोविड-19 के शुरुआती संकेतों के बारे में बताया है। उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर इस लेख को लेकर आपका कोई सवाल या फिर कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हमें आपके सुझावों का बेसब्री से इंतजार है।

अगर आप रोज़ाना अपने फोन पर सेहत की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श करना चाहते हैं तो अभी डाउनलोड करें ‘आयु ऐप’.

Leave a Reply

Your email address will not be published.