कोवैक्‍सीन के बाद साइड इफेक्ट, कोविशील्ड वैक्सीन के लिए जरूरी बातें, जानें

कोवैक्‍सीन के बाद साइड इफेक्ट

कोवैक्‍सीन के बाद साइड इफेक्ट देखने के मिले हैं। इसके बाद कोवैक्सीन लगवाने से लोग कतराने लगे हैं। वहीं कोविशील्ड वैक्सीन के लिए पहचान वेरिफाई करना जरूरी है। दरअसल, देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से हो चुकी है। 

देश भर में हेल्थवर्कर्स को सीरम इंस्टीट्यूट (SII) की कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine)और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) वैक्सीन की डोज दी जा रही है। कोविशील्ड वैक्सीन को देने में महज चार मिनट का समय ही लग रहा है वहीं कोवैक्सीन को देने में लगभग दुगना समय लग रहा है। आइए जानते हैं कोवैक्‍सीन के बाद साइड इफेक्ट क्या-क्या हैं?

1. कोवैक्‍सीन के बाद साइड इफेक्ट (Covaxin Side-effects)

कोवैक्‍सीन के बाद साइड इफेक्ट आने लगे हैं। दरअसल, कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि वैक्सीन के सामान्य साइड इफेक्ट्स के रूप में बुखार और पेट में दर्द, शरीर में दर्द, मतली और उल्टी शामिल हैं। कम सामान्य प्रतिकूल प्रभाव कंपकंपी, सर्दी, इंजेक्शन की जगह आसपास सूजन आना शामिल है।

आयु ऐप से सिर्फ 1 क्लिक में विशेषज्ञ डॉक्टर से पाएं घर बैठे ऑनलाइन परामर्श । क्लिक करें 👇

Online Doctor Consultation through Aayu App
Online Doctor Consultation through Aayu App

2. कोवैक्सीन लगवाने के से क्यों कतरा रहे हैं लोग why people are being afraid to take covaxin

  • जानें आखिर, कोवैक्सीन लगवाने से क्यों कतरा रहे हैं लोग? (why people are being afraid to take covaxin) ऐसा क्या है कि लोग कोवैक्सीन के नाम से ही अपने कदम पीछे ले रहे हैं।  एक ख़बर के मुताबिक, दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के रोजिडेंट डॉक्टरों का तो ये तक कहना है कि हम कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine )का इंजेक्शन लगवा लेंगे लेकिन कोवैक्सीन का नहीं। 
  • दरअसल, इसके पीछे वजह है कि भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन (Coronavirus vaccine covaxin) को लगाने से पहले सभी को 3 पन्ने को फॉर्म भरना अनिवार्य है फॉर्म में दी गई सभी शर्तों को मानना जरूरी है। (Covaxin recipients asked to sign consent form on clinical trial mode)
  • जेजे अस्पताल भायखला के डॉ. रंजीत मनकेश्वर ने कहा कि कोवैक्सिन लगवाने से पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) की मंजूरी के अनुसार एक सहमति फॉर्म (Consent Form) पर साइन करना होगा। इसके अलावा, वैक्सीन लेने वाले का ब्लड प्रेशर, टेंपरेचर और ऑक्सीजन सेचुरेशन की रीडिंग लेनी होती है। जेजे अस्पताल उन छह सेंटर्स में से एक हैं जहां वैक्सीन के रूप में कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई है।

3. कोविशील्ड वैक्सीन के लिए जरूरी बातें Important things to know about covishield vaccine

कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) के लिए जरूरी बातें इस प्रकार हैं कि , इस वैक्सीन को लगवाने वाले में अभी तक कोई साइड- इफेक्ट नहीं देखें गए हैं। लेकिन दिल्ली एम्स के डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने सलाह दी है कि कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगवाने जाने से पहले कुछ पौष्टिक खाना खाकर जाएं। साइड-इफेक्ट आना व्यक्ति के शरीर की कंडीशन पर निर्भर करता है। कई बार किसी सामान्य टेबलेट भी किसी व्यक्ति में रिएक्शन कर जाती है।  

इसके इलावा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) के लिए मरीज़ से किसी भी तरह का कोई सवाल नहीं किया जा रहा है। उसे केवल अपनी पहचान वेरिफाई करनी है। 

4. कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद डॉक्टर के संपर्क में रहने की सलाह

कई डॉक्टर्स, कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगवाने के बाद डॉक्टर के संपर्क में रहने की सलाह दे रहे हैं। किसी भी संभावित एलर्जी रिएक्शन के गहन मूल्यांकन के लिए अपने फैमिली डॉक्टर से कंसल्ट करने की सलाह दे रहे हैं। सभी वैक्सीन लगवाने वालों को आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन रूम में रहना है।

5. कोवैक्सीन का फेज 3 का ट्रायल जारी

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin corona vaccine) का फेज 3 का ट्रायल जारी है। आईसीएमआर की बेंलगुरू ब्रांच नेशनल सेंटर फॉर डिसीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च को कोवैक्सिन के तीसरे फेज के क्लीनिकल टेस्ट की निगरानी के लिए नोडल सेंटर बनाया गया है।

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर-

देश में कोरोना वायरस वैक्सीन का वैक्सीनेशन शुरु हो गया है इसके बाद कई इलाकों से कोवैक्सिन के बाद साइड इफेक्ट की खबरें आ रही हैं वहीं कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने से पहले पहचान वेरिफाई करना अनिवार्य किया है।

कोरोनावायरस हो या अन्य कोई स्वास्थ्य समस्या आयु ऐप पर आपको मिलेगी हर अपडेट और हर बीमारी के विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लेने की सुविधा। जल्दी करें अभी डाउनलोड करें आयु ऐप। आयु ऐप आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.