fbpx

Latest Health update: भारत में अगले साल शुरू होगा वैक्सीनेशन

Latest Health update: भारत में अगले साल शुरू होगा वैक्सीनेशन

भारत में कोरोना का वैक्सीनेशन (Vaccination) अगले साल शुरू होने की संभावना है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी। स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि अगले साल के शुरुआती 3-4 महीनों में हम लोगों को वैक्सीन (Vaccine) मुहैया कराने की स्थिति में होंगे।

जुलाई-अगस्त 2021 तक हमने 25-30 करोड़ लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लगाने की योजना बनाई है और उसी को ध्यान में रखकर तैयारी कर रहे हैं। 

उन्होंने यह भी कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं मिल जातीं, तब तक मास्क ही वैक्सीन है। मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) को बनाए रखना बेहद अहम होगा।

🌟कोविन ऐप पर होगा हेल्थ वर्कर्स का डेटा अपलोड 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (COVIN) (COVID-19 Vaccine Intelligence Network) पर हेल्थकेयर वर्कर्स के डेटा को अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। 

प्राथमिकता के आधार पर इन हेल्थ वर्कर्स को प्रायरिटी बेसिस पर कोरोना वैक्सीन लगाने की योजना है। कोविन ऐप को केंद्र सरकार ने डेवलप किया है और यह वैक्सीन रोलआउट प्लान में अहम भूमिका निभाने वाला है। 

वैक्सीन की खरीद, डिस्ट्रीब्यूशन, सर्कुलेशन, स्टोरेज और डोज शेड्यूल की डिटेल कोविन ऐप पर रहेगी। केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक MBBS डॉक्टरों, BDS डॉक्टरों, स्टाफ नर्स (B.Sc नर्सिंग), सहायक नर्स (GNM, ANM आदि), फार्मासिस्ट, MBBS इंटर्न और BDS इंटर्न को वैक्सीन लगाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

🌟 कोलकाता में मंत्री को लगेगा कोवैक्सिन का पहला शॉट

भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) – कोवैक्सिन (Covaxin) के फेज-3 के ट्रायल्स 2 दिसंबर को कोलकाता के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ कॉलरा एंड एंटरिक डिसीज (NICED) में शुरू होंगे।

राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हाकिम (62) पहले वॉलेंटियर के तौर पर वैक्सीन (Vaccine) लगवा सकते हैं। इससे पहले उनका मेडिकल टेस्ट किया जाएगा और उस आधार पर ही उन्हें वैक्सीनेट (Vaccinate) किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।  

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )