Corona Brief News: कोरोना की नई दवा, नाक पर लगाते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस !

Coronavirus will die in 30 seconds as soon as this medicine is applied on the nose

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन को लेकर विश्व स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में अमेरिका की एक कंपनी को कोरोना वायरस की दवा बनाने में बड़ी कामयाबी मिली है, जिसे नाक पर लगाते ही कोरोना वायरस को खत्म करने का दावा किया गया है। 

1. कोरोना वायरस ये दवा नाक पर लगाते ही हो जाएगा खत्म !

  • ग़ौरतलब है कि अमेरिका की एक फार्मा कंपनी Advanced Penetration Technology LLC ने एक ऐसा मलहम (Ointment) बनाने का दावा किया है जिसे लगाते ही 30 सेकेंड में कोविड-19 वायरस मर जाता है। 
  • प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंड़िया की खबर के मुताबिक, इस मलहम को अमेरिकी दवा रेग्युलेटर अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) से मंजूरी मिल गई है। अब इसे “नॉन प्रिस्क्रिप्शन ओवर द काउंटर” (OTC ointment) के तौर पर बेचा जा सकता है।

 2.रेमेडिसविर दवा का नेपाल को निर्यात करेगा भारत

3 Indian pharmaceutical companies have started supplying Nepal with life saving antiviral Remdesivir

भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीज़ों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली लाइफ सेविंग एंटी वायरल ‘रेमेडिसविर’ दवा का नेपाल को निर्यात करेगा। देश की तीन भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियां इस दवा की नेपाल को आपूर्ति करेंगी। 

बता दें, औषधि प्रशासन विभाग के महानिदेशक नारायण प्रसाद ढकाल ने कहा, ”हमने रेमेडिसविर की आपूर्ति के लिए तीन कंपनियों की पुष्टि की है। माइलान, सिप्ला और हेटेरो ड्रग्स हमारी मांग के अनुसार दवाओं की आपूर्ति करेंगे।”

उन्होंने कहा कि ”इनमें से, दवा कंपनी माइलान ने नेपाल को एंटी वायरल की आपूर्ति शुरू कर दी है। मालूम हो, रेमेडिसविर उन रोगियों के लिए कारगर साबित हुआ है जिन्हें ICU में रखा गया और उन्हें डेंजर जोन से बाहर ले जाना है लेकिन नेपाल में यह उपलब्ध नहीं है।

3. भारत में ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल आज से

Corona Vaccine Update Phase III Trials Of Oxford Vaccine Likely To Begin On August 22 In India

वैक्सीन अपडेट: भारत में आज से (22 अगस्त 2020) ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरु हो रहा है, जिसमें 20 केंद्रों में 1600 लोगों को शामिल किया जाएगा। पहले दिन तकरीबन 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। बतादें, भारत और इससे भी कम आय वाले 92 देशों को वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ मात्र 225 रुपये में उपलब्ध करवाई जाएगी। 

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका की वैक्सीन का ट्रायल देश का सीरम इंस्टीट्यूट करा रहा है। भारत में यह वैक्सीन कोविशील्ड के नाम से लॉन्च होगी।

कंपनी के सीईओ अडार पूनावाला का कहना है कि अगर ट्रायल सफल होता है तो 2021 की पहली तिमाही तक वैक्सीन के 30 से 40 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे। इस वैक्सीन की सप्लाई भारत समेत 60 दूसरे देशों में होगी। कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली वैक्सीन 50 फीसदी भारत के लिए होगी।

4. भारत में कोरोना वायरस के मरीज़ों की बड़ी संख्या

Coronavirus since18 days india has been continue in top position in the world
  • कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मरीज़ों के मामले में 18 दिन बाद भारत दुनिया में पहले नंबर पर पहुँच गया है। 
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मिली जानकारी के आधार पर यह लेख लिखे जाने तक, भारत में अब कुल मरीज़ों की संख्या 29,75,701 हो गई है और पूरे देश में 55,794 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बात करें बीते 24 घंटों में नए मरीज़ों की संख्या की तो अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 69878 केस सामने आ चुके हैं और 945 लोगों की मौत हुई है। 
  • दरअसल, 21 अगस्त तक मिले आंकड़ों के मुताबिक भारत में 3,44,91,073 लोगों की जांच की जा चुकी है और जिसमें सिर्फ शुक्रवार यानी 21 अगस्त को ही 10,23,836 लोगों का टेस्ट किया गया है जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.