Latest Health updates: फरवरी में खत्म हो जाएगा कोरोना, सरकारी कमेटी का दवा

कोरोना Coronavirus

कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन पर काम चल रहा है, लेकिन अभी कोई कारगर वैक्सीन उपलब्ध नहीं हुई है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने सरकारी पैनल की नियुक्ति की। सरकारी पैनल ने दावा किया है कि फरवरी 2021 तक यह महामारी खत्म हो जाएगी। 

फरवरी तक भारत में कोरोना के कुल मामले एक करोड़ पांच लाख तक पहुंच जाएंगे। यह दावा रविवार को सरकार की ओर से बनाई गई वैज्ञानिकों की नेशनल सुपर मॉडल समिति ने किया। इस समिति में आईआईटी हैदराबाद और आईआईटी कानपुर समेत कई नामी इंस्टीट्यूट्स के एक्सपर्ट्स शामिल हैं।

1. फरवरी में खत्म हो जाएगा कोरोना

Corona Virus India:सरकारी पैनल ने कहा है कि भारत कोरोना (Coronavirus) के सर्वोच्च स्तर (Peak) को पार कर गया है। पैनल का दावा है कि फरवरी 2021 तक यह महामारी खत्म हो जाएगी।

हालांकि समूह ने चेताया है कि हमें तब भी सुरक्षा के कदमों का पालन करना होगा। पैनल का कहना है कि फरवरी तक भारत में कोरोना के कुल मामले एक करोड़ पांच लाख तक पहुंच जाएंगे। अभी भारत में कोरोना के कुल मरीज 75 लाख के करीब हैं। देश में रविवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 61, 871 नए मामले सामने आए हैं जबकि 1033 लोगों की मौत हो गई है।

2. डॉ रेड्डीज को मिली कोविड-19 टीके का मानव परीक्षण करने की मंजूरी

Dr reddys gets approval to conduct second third stage human trials of covid 19 vaccine
Dr ready’s gets approval to conduct second, third stage human trials of COVID-19 vaccine

कोरोना वायरस की वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के भारत में ह्यूमन ट्रायल करने को लेकर डॉ रेड्डीज को मंजूरी मिल गई है। डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज़ लिमिटेड को कोविड-19 के रूस में बने टीके स्पूतनिक वी का भारत में दूसरे व तीसरे चरण का मानव परीक्षण करने की मंजूरी मिल गयी है। 

कंपनी के बयान के मुताबिक, उसे और रसियन डाइरेक्ट इवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) को भारतीय औषधि महा नियंत्रक (डीजीसीआई) से यह मंजूरी प्राप्त हुई है। कंपनी ने कहा कि यह एक नियंत्रित अध्ययन होगा, जिसे कई केंद्रों पर किया जायेगा। 

साझेदारी के तहत आरडीआईएफ भारत में विनियामक अनुमोदन पर डॉ.रेड्डीज को वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेगा।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.