Latest Health updates: भारत में कोरोना वैक्सीन को जनवरी तक मिल सकता है इमरजेंसी अप्रूवल !

कोरोना वैक्सीन Coronavirus Vaccine Trial India Emergency Approval

कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर भारत के लिए खुशख़बरी है कि दिसंबर के आखिर या जनवरी के शुरुआत में इमरजेंसी अप्रूवल (emergency Approval) मिल सकता है। कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर दिल्ली AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने यह जानकारी शेयर की। 

डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की कुछ वैक्सीन (Vaccine) फाइनल स्टेज में हैं। उम्मीद है कि दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत तक इनमें से किसी को ड्रग रेगुलेटर से इमरजेंसी अप्रूवल मिल जाएगा। उसके बाद वैक्सिनेशन(Vaccination) शुरू हो सकेगा। 

1. भारत में इन कोरान वैक्सीन पर चल रहा है काम

बहरहाल, इस समय भारत में छह वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसमें ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राजेनेका और भारत बायोटेक के वैक्सीन फेज-3 ट्रायल्स में हैं।

ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन-कोवीशील्ड के फेज-3 के क्लिनिकल ट्रायल्स के नतीजे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आ चुके हैं। इसे सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया बना रहा है। 

(II). किन वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मिली मंजूरी?

चीन ने अपने 4 और रूस ने अपने 2 वैक्सीन को क्लिनिकल ट्रायल्स पूरे होने के पहले ही मंजूरी दे दी थी। इसके बाद UK ने 2 दिसंबर को अमेरिकी कंपनी फ़ाइज़र और उसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक के बनाए mRNA वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल (emergency Approval) दिया है। 

2. फर्जी वैक्सीन का खतरा!

कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर इंटरपोल (Interpo) ने चेतावनी दी है कि ऑक्सफ़ोर्ड, फाइजर(Pfizer , मॉडर्ना (Moderna) जैसी दिग्गज कंपनियों का टीका जल्द ही बाजार में आने वाली हैं, इसी के साथ दुनिया भर के शातिर आपराधिक गिरोह कोरोना वैक्सीन को हड़पने का खतरनाक मंसूबा बना सकते हैं। ऐसे रहें अलर्ट!

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.