Coronavirus Vaccine in india: भारत में कब से मिलेगी फाइजर (pfizer) की कोविड-19 वैक्सीन? जानें

Coronavirus Vaccine in india / भारत में फ़ाइज़र (pfizer) की कोविड-19 वैक्सीन कब से मिलेगी?

Coronavirus Vaccine in india: कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी फार्मा कंपनी फ़ाइज़र (pfizer) की कोविड-19 वैक्सीन भारत को कब मिलेगी इसे लेकर कंपनी ने खुलासा किया है? वहीं ब्रिटेन अग्रणी दवा कंपनी फ़ाइज़र-बायोएनटेक के कोरोना वैक्सीन (Corona-vaccine) को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। 

ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी ने दावा किया कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए 95 प्रतिशत तक कारगर रहा है।

1. भारत में फ़ाइज़र (pfizer) की कोविड-19 वैक्सीन कब से मिलेगी?

भारत में फ़ाइज़र (pfizer) की कोविड-19 वैक्सीन कब से मिलेगी? के सवाल पर अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer (फ़ाइज़र) ने कहा है कि वह भारत में कोविड-19 (Coronavirus) वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में भारत सरकार से आवश्यक दिशा-निर्देश के लिए बातचीत चल रही है। 

सरकारी रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में किसी भी वैक्सीन के इस्तेमाल को तभी मंजूरी मिलेगी जब वह कंपनी क्लिनिकल ट्रायल पूरी कर लेगी।  ऐसे में अभी तक न तो Pfizer और न ही उसकी पार्टनर कंपनियों ने ऐसे ट्रायल की अनुमति ली है। इसका मतलब यह हुआ कि भारत में Pfizer की वैक्सीन उपलब्ध होने में अभी वक्त लग सकता है।

2. कोविड-19 वैक्सीन पर फ़ाइज़र (Pfizer) का बयान

बतादें, फ़ाइज़र (Pfizer) ने कहा कि वह दुनिया भर के कई देशों की सरकारों के साथ वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए बातचीत कर रहा है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा है, “…Pfizer  इस वैक्सीन की आपूर्ति केवल सरकारी अनुबंधों के आधार पर संबंधित सरकारी प्राधिकरणों के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट  और नियामक प्राधिकरणों के अनुमोदन के बाद ही करेगा।”

Also Read:

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.