fbpx

Latest Health Update: देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन आज से

Latest Health Update: देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन आज से

देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन आज से:

कोरोना वायरस वैक्सीन के इस्तेमाल को देशभर में जल्दी से जल्दी मंजूरी देने के मकसद के साथ ही आज शनिवार से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन शुरू होने जा रही है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो जिलों में वैक्सीनेशन टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन किया गया था।

ड्राई रन सभी राज्यों की राजधानी में कम से कम तीन साइट पर होगा। कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहाँ सामान की आवाजाही मुश्किल हो। महाराष्ट्र और केरल संभवत अपनी राजधानी से अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन करेंगे।

ड्राई रन के दौरान यह देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण, डाटा एंट्री, लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजने और टीका लगने के बाद इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र जारी करने में कोई परेशानी आ रही है की नहीं। मॉकड्रिल का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी निरीक्षण करेंगे।

इस ड्राई रन के लिए करीब 96 हजार वैक्सीनेटर्स को ट्रेनिंग दी गई है। 2 हजार 360 लोगों को नेशनल ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स और 57000 से ज्यादा लोगों को जिला स्तरों पर 719 जिलों में ट्रेनिंग मिली है। 

दिल्ली में तीन जगह ड्राई रन होगा

  • दिल्ली के तीन केंद्रों पर यह मॉक ड्रिल होगी। ये जगहें हैं- मध्य जिले के दरियागंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), शाहदरा जिले में गुरु तेग बहादुर अस्पताल और दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल।
  • दिल्ली के जिन तीन स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण का मॉकड्रिल होगा, वहां प्रत्येक में तीन कमरों की व्यवस्था की गई है। पहला कमरा प्रतीक्षालय (Waiting Room)की तरह काम करेगा। यहाँ वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का पंजीकरण होगा। यहाँ आने वाले व्यक्ति की आईडी के मिलान के लिए अलग-अलग डेस्क के साथ ऑफिसर तैनात किए गए है।
  • दूसरे कमरे में वैक्सीन लगाई जाएगी। यहाँ वैक्सीनेटर ऑफिसर टीका लगाएंगे। वैक्सीन रखने के लिए डीप फ्रीजर की व्यवस्था भी इसी रूम में होगी। तीसरे कमरे में वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे के लिए बैठाकर यह देखा जाएगा कि कहीं कोई साइड इफेक्ट तो नहीं दिख रहा। सभी टीकाकरण बूथ इसी तरह तैयार होंगे।

महाराष्ट्र में चार जगह ड्राई रन होगा

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र के चार जिलों में आज ड्राई रन करवाया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने यह जानकारी दी।

ये चार जिले है पश्चिमी महाराष्ट्र का पुणे, विदर्भ का नागपुर, उत्तरी महाराष्ट्र का नंददरबार और मध्य महाराष्ट्र का जालना जिला। हर जिले में तीन स्वास्थ्य केंद्र और 25 स्वास्थ्य कर्मी इस मॉक ड्रिल के लिए चुने गए है।

यूपी में ड्राई रन होगा: उत्तर प्रदेश के सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और एसजीपीआई में शनिवार को ड्राई रन होने जा रहा है। 

बिहार में ड्राई रन होगा

बिहार के तीन शहरों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन)  किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने पटना, जमुई व पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास करवाने का निर्णय लिया है। पटना के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पताल में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

इनमें फुलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल व शास्रीनगर अस्पताल शामिल है। पश्चिम चंपारण के बेतिया के पीएचसी, चनपटिया, पीएचसी, मझौलिया व बेतिया शहरी अस्पताल तथा जमुई के बहुद्देशीय स्कूल, जमुई, प्लस टू स्कूल, जमुई और ऑक्सफोर्ड स्कूल, जमुई में पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इसके लिए इन अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी सुविधाओं से युक्त टीकाकरण केंद्र (इम्यूनाइजेशन बूथ) बनाए गए है। 

पंजाब के पटियाला में ड्राई रन होगा

पंजाब के पटियाला में ड्राई रन करने की योजना बनाई है। राज्य के जिन तीन केंद्रों पर ड्राई रन होगा वह है: गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, सद्भावना अस्पताल और क्षत्राना का कम्युनिटी हेल्थ सेंटर।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें” आयु ऐप’।    

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )