fbpx

Coronavirus Vaccine covishield : स्वदेशी वैक्सीन ‘कोवीशील्ड’ की कीमत तय, सरकार को इतने रुपए में मिलेगी वैक्सीन

Coronavirus Vaccine covishield :  स्वदेशी वैक्सीन ‘कोवीशील्ड’ की कीमत तय, सरकार को इतने रुपए में मिलेगी वैक्सीन

Coronavirus Vaccine ‘covishield’ updates:  कोरोनावायरस की स्वदेशी वैक्सीन कोवीशील्ड (Coronavirus Vaccine ‘covishield’) के सप्लाई का सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने केंद्र सरकार के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है। सीरम इंस्टिट्यूट के मुताबिक, सरकार को एक डोज 250 रुपए में दिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भारत में कोवीशील्ड (Coronavirus Vaccine ‘covishield’) के लिए इमरजेंसी अप्रूवल मांगा है और सरकारी सूत्रोंं ने संकेत दिए हैं कि जल्द ही इस पर कोई फैसला हो सकता है। इमरजेंसी अप्रूवल की प्रोसेस को पहले ही तेजी दे दी गई है।

यदि सबकुछ ठीक रहा तो जनवरी से देश में वैक्सिनेशन शुरू हो जाएगा। कोवीशील्ड (Coronavirus Vaccine ‘covishield’) को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने मिलकर विकसित किया है। भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ने ही इसके फेज-2/3 के ट्रायल्स करवाए हैं।

1. जनता को कितने रुपये में मिलेगी कोवीशील्ड वैक्सीन?

जानकारी के अनुसार, आम जनता के लिए भारत में कोरोनावायरस का टीका कोवीशील्ड वैक्सीन (Coronavirus Vaccine ‘covishield’) 1000 रुपए में उपलब्ध होगी। सीरम इंस्टिट्यूट के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर अदार पूनावाला ने कहा कि कंपनी का फोकस सबसे पहले भारत में कोवीशील्ड वैक्सीन उपलब्ध करवाना है। 

2. भारत बायोटेक और फाइजर वैक्सीन भी सरकार से डील करने को तैयार

फाइजर की वैक्सीन ने भी भारत में इमरजेंसी अप्रूवल मांगा है। हालांकि, उसके वैक्सीन की कीमत 1,450 रुपए प्रति डोज के आसपास रहने की उम्मीद है। दूसरी तरफ, स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन को बनाने वाली हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने भी अपनी वैक्सीन के लिए सरकार से इमरजेंसी अप्रूवल मांगा है।

इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलॉजी (NIV) के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इसकी कीमत फिलहाल तय नहीं की गई है। 

ये भी पढ़ें-

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )