Coronavirus Vaccine: कोरोना की वैक्सीन रहे असरदार तो रहना होगा शराब से दूर , जानिए क्यों?

Coronavirus Vaccine / कोरोनावायरस वैक्सीन

Coronavirus Vaccine: कोरोनावायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि अगर आप चाहते हैं वैक्सीन (Covid-19 vaccine) असरदार रहे तो आपको शराब से दूर रहना होगा।

दरअसल, रूस में सरकार ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगाने से पहले और उसके दो महीने बाद तक शराब न पीने की सलाह दी है। 

कोरोना की रूसी वैक्सीन को लेकर एडवायजरी जारी

रूसी वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोरोना की रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V (Coronavirus Vaccine sputnik V) का असर 42 दिन में होता है। ऐसे में वैक्सीन लगने से पहले और 2 महीने बाद तक शराब से दूर रहना होगा। 

बतादें, कंज्यूमर राइट्स प्रोटेक्शन और ह्यूमन वेल बीइंग पर सर्विलांस के लिए रूसी फेडरल सर्विस की प्रमुख एना पोपोवा के बयान से विवाद खड़ा हो गया है।

उन्होंने रूस के ही एक रेडियो को दिए इंटरव्यू में कहा था कि वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के पहले डोज से दो हफ्ते पहले और दूसरे शॉट के तीन हफ्ते बाद तक शराब नहीं पीना है। दोनों डोज के बीच तीन हफ्ते का अंतर रखा जा रहा है। इसे मिलाएँ तो कुल मिलाकर 8 हफ्ते यानी दो महीने बिना शराब के रहना होगा।

क्यों और कितनी खराब है शराब?

  • रूस के प्रमुख साइंटिस्ट एलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग मॉस्को में गामालेया नेशनल सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रमुख हैं। इसी संस्थान ने स्पुतनिक V वैक्सीन (Coronavirus Vaccine sputnik V) बनाई है। उनका कहना है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से इम्यून रिस्पॉन्स कमजोर हो सकता है और इससे वैक्सीन का असर खत्म हो सकता है। 
  • शराब वैक्सीन के लिए कितनी खराब है, यह जानने के लिए 2012 में स्वीडन में रिसर्च हुई थी। इसमें शराब पीने वालों को बैक्टीरियल निमोनिया की वैक्सीन लगाई गई तो उनमें इम्यून रिस्पॉन्स ही नहीं दिखा। रिसर्चर्स ने एवरेज 30 मिली शराब के इनटेक को इसकी वजह बताया। 
  • गिंट्सबर्ग का कहना है कि हम वैक्सीनेशन के दौरान शराब बंदी की बात नहीं कर रहे हैं। हमारा तो इतना ही कहना है कि जब तक शरीर में कोरोनावायरस के खिलाफ इम्यून रिस्पॉन्स विकसित नहीं होता, तब तक शराब का सेवन सीमित किया जाए।

क्या कहना है भारतीय एक्सपर्ट्स का?

भारत में विशेषज्ञों का कहना है कि शराब का सेवन करना हानिकारक है और इससे गंभीर रोग हो सकते हैं, इसमें कोई नई बात नहीं है। जो निर्देश रूस ने जारी किए हैं, वह सामान्य प्रकृति के हैं। उनका ध्यान तो सामान्य रूप से रखना ही चाहिए।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.