कोरोना वायरस वैक्सीन से एलर्जी के महिलाओं में 90% मामले बढ़ें,भारत में वैक्सीन सप्लाई का ब्लू प्रिंट तैयार

कोरोना वायरस वैक्सीन से एलर्जी

मुख्य बिंदु: 

  • कोरोना वायरस वैक्सीन से महिलाओं में 90 प्रतिशत एलर्जिक रिएक्शंस 
  • अमेरिका में सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन अब मामलों को मॉनिटर कर रहा है।
  • जिन लोगों को एलर्जिक रिएक्शंस हो रहा है, उन्हें दूसरी डोज न लेने की सलाह दी जा रही है।

कोरोना वायरस वैक्सीन से एलर्जी (coronavirus vaccine allergic cases) के मामलों पर एक नई रिसर्च सामने आई है। शोधकर्ताओं के मुताबिक इस रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना वायरस वैक्सीन ((coronavirus vaccine) से एलर्जी के 90 प्रतिशत मामले महिलाओं में बढ़े हैं। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) अब मामलों को मॉनिटर कर रहा है। साथ ही जिन लोगों को एलर्जिक रिएक्शंस हो रहा है, उन्हें दूसरी डोज न लेने की सलाह दी जा रही है। 

1. कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने के 15 मिनट बाद ही रिएक्शन

कोरोना वायरस वैक्सीन का एलर्जिक रिएक्शन(coronavirus vaccine allergic cases) वैक्सीन लगाने के पहले 15 मिनटों के भीतर हुआ था। खास बात यह है कि गंभीर एलर्जी रिएक्शन वाले 90 पर्सेंट लोगों में महिलाएं थीं। 

बता दें कि अमेरिका में अब तक फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन (pfizer or moderna vaccine) 50 लाख लोगों को दी जा चुकी है। फाइजर की कोरोना वायरस वैक्‍सीन लेने के 16 दिन बाद अमेरिका के मियामी शहर में एक डॉक्‍टर की मौत हो गई। अब सीडीसी ने कहा है कि वह इस मौत की जांच कर रहा है। 

2. कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर मीडिया रिपोर्ट

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक, सीडीसी ने कहा है कि फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने के बाद एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जिक रिएक्शन) के 28 मामले सामने आ चुके हैं। 

इसके अलावा कोरोना वायरस की मॉडर्ना वैक्सीन लगाने के बाद एक शख्स में रिएक्शन देखा गया है। 

अमेरिकी पब्लिक हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, हर 10 लाख लोगों को किए जा रहे टीकाकरण पर एलर्जिक रिएक्शन की दर 11.1 पर्सेंट है। बता दें कि फ्लू के मामले में हर दस लाख टीकों पर एलर्जिक रिएक्शन की दर 1.3 है। सीडीसी की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, 14 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच फाइजर की वैक्सीन के 18.96 लाख डोज दिए गए जिनमें से एनाफिलेक्सिस के 21 केस मिले।

3. भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन सप्लाई का ब्लू प्रिंट तैयार

Coronavirus vaccine vaccination
Coronavirus vaccine vaccination
  • कोरोना वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा। केंद्र ने राज्यों से इसके लिए जल्द से जल्द तैयारी पूरी करने को कहा है। वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन निजी विमानों के साथ ही वायुसेना के एयरक्राफ्ट सुपर हरक्यूलिस C-130Js और एंटोनोव AN-32s से किया जाएगा।
  • अधिकारियों ने बताया कि सप्लायर वैक्सीन को ऐसे कंटेनर में रखकर देने के इंतजाम कर रहे हैं, जिससे ट्रांसपोर्टेशन के दौरान वैक्सीन 24 घंटे तक सुरक्षित रखी जा सके। हालांकि, ज्यादातर ट्रांसपोर्टेशन कमर्शियल एयरलाइंस से ही किया जाएगा। 
  • वायुसेना के विमानों का इस्तेमाल अरुणाचल और लद्दाख जैसे रिमोट एयरफील्ड (जहां बाकी विमान नहीं पहुंच सकते) में किया जाएगा।

4. कोरोना अपडेट्स

  • आज 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।
  • केरल भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्र की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने संपर्क में आए लोगों से अपनी जांच कराने और आइसोलेट होने को कहा है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से UK की फ्लाइट्स पर 31 जनवरी तक रोक लगाने की अपील की है।

कोरोना वायरस के ताज़ा आंकड़े – 

देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 18 हजार 94 नए मरीज मिले। 20 हजार 532 ठीक हो गए और 233 की मौत हो गई। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीज़ों की संख्या में 2688 की कमी आई। अब कुल 2.22 लाख मरीज ही ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

डिस्क्लेमर: स्वास्थ्य संबंधी ताज़ा जानकारी के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप। आयु ऐप पर आपको प्रत्येक बीमारी के एक्सपर्ट डॉक्टर्स की सुविधा मिलेगी जिनसे आप सिर्फ 1 क्लिक में किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए परामर्श कर सकते हैं। 

डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाओं को आयु ऐप के जरिए ही ऑनलाइन ऑर्डर करके घर बैठे मंगवा सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.