fbpx

Coronavirus update: 14 दिन के लिए बदलें आदत, टूट जाएगी कोरोना संक्रमण की चेन

Coronavirus update: 14 दिन के लिए बदलें आदत, टूट जाएगी कोरोना संक्रमण की चेन

 

Coronavirus update: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी है। दुनिया में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों में भारत तीसरे नंबर पर पहुँच गया है। देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति दिन-प्रतिदिन अनियंत्रित होती जा रही है। रोजाना आ रहे केस नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए 14 दिन तक अपनी आदतों में बदलाव करना होगा। 

Brief-
  • अगर लोग नियमों का पालन करते हैं तो अप्रैल के आखिर में आने लगेगी गिरावट 
  • वैक्सीनेशन और कोविड के नियमों का पालन करने से ही कमजोर पड़ेगा वायरस

(A.) ऐसे टूटेगी कोरोना संक्रमण की चेन

स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ पीजीआई के पूर्व विभागाध्यक्ष ने टीकाकरण को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए लोगों से ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण कराने की अपील की है। पीजीआई के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. राजेश कुमार का कहना है कि यदि लोगों ने आदतों में बदलाव किया तो कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सकता है। अब सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि लोग कोरोना से बचाव के नियमों का कितना पालन करते हैं और टीकाकरण कितनी जल्दी करवाते हैं।

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लंबे समय तक नियमों का पालन करना होगा। साथ में टीकाकरण भी करवाना होगा। जितनी जल्दी टीकाकरण करवाएंगे, उतना इस बीमारी से बचाव होगा अन्यथा यह साल भी पिछले साल की तरह चला जाएगा। 

(B). 14 दिन तक आदतों में करें बदलाव

Coronavirus guideline

 Coronavirus guideline

  1. लोगों से 2 गज की दूरी बनाकर चलें, बात करते वक्त दूरी बनाकर रखें
  2. बाहर जाते समय हमेशा मास्क लगाकर रखें
  3. वैक्सीनेशन के बाद भी कोविड के नियमों का पालन करें
  4. साबुन से हाथ धोएं
  5. घर के 45 साल से ऊपर सभी सदस्यों को कोरोना का टीका लगवाएं।
  6. लक्षण दिखते ही क्वारंटाइन हो जाएं और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें।

(C). कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है जागरूकता

कोरोना संक्रमण से  बचाव के लिए लोगों में जागरूकता का होना जरूरी है। अब लोगों को खुद बचाव के उपाय करने होंगे। खांसी, बुखार, सर्दी-जुकाम या सांस फूलने पर कोविड जांच कराने से हिचक न करें। जांच के बाद रिपोर्ट के आधार पर कोविड या अन्य बीमारियों का इलाज किया जाना ज्यादा हितकर होगा। 

डिस्क्लेमर

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए उपर दिए गए दिशा-निर्देश और सरकार की गाइडलाइन का जरूर पालन करें। और देश को स्वस्थ बनाने में अपनी भूमिका निभाएं। अगर आपको कोरोना संक्रमण से बचाव की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों से घर बैठे परामर्श करने के लिए www.aayu.app पर विजिट करें।

संबंधित खबरें-
CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )