Latest Health updates: कोरोना को हवा में पकडने वाली डिवाइस ‘बायोक्लाउड से होगी वायरस की जांच

कोरोना Coronavirus testing device biocloud

कोरोना वायरस (Coronavirus) कहां मौजूद है कहां नहीं इसकी जांच के लिए एक डिवाइस का निर्माण किया गया है। यह डिवाइस कोरोना (Corona test device) की क्लासरूम से लेकर ऑफिस तक के कमरों में पहचान कर लेगी। कोरोना को हवा में पकड़ने वाली इस डिवाइस का नाम ‘बायोक्लाउड’ (BioCloud Sensor To Detect COVID 19) है। 

1. कोरोना को हवा में पकड़ने वाली डिवाइस ‘बायोक्लाउड’

जानकारी के मुताबिक, कनाडा की कंट्रोल एनर्जी कॉर्प कम्पनी ने इस डिवाइस को तैयार किया है, जिस पर वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने मुहर लगा दी है। ‘बायोक्लाउड’ (BioCloud) की टेस्टिंग में हरी झंडी मिलने के बाद अब इसे बाजार में लाने की तैयारी चल रही है। एक डिवाइस की कीमत 8.8 रुपए बताई गई है।

‘बायोक्लाउड’ (BioCloud) डिवाइस हवा को अंदर खींचकर उसकी जांच करती है, रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर वहां के लोगों की जांच की जाती है। बतादें, यह कम्पनी एयर क्वालिटी और मॉनिटरिंग इक्विपमेंट तैयार करने के लिए जानी जाती है।

2. कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा से कोरोना मरीज़ों की रिकवरी तेज

Coronavirus Recovery And Statin Connection latest updates

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाने वाली दवा ‘स्टेटिन’ से कोरोना मरीज़ों में रिकवरी तेज की जा सकती है। अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा है कि कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा से कोरोना मरीज़ों की रिकवरी तेज करने के साथ हालत नाज़ुक होने से भी बचाया जा सकता है। 

वैज्ञानिकों ने यह रिसर्च 170 मरीज़ों पर की है। जिसमें बताया गया कि जिन मरीज़ों को यह दवा दी गई उनमें कोरोना के गंभीर होने का खतरा 50 फीसदी तक कम हो गया। 

रिसर्चर्स के मुताबिक, इंसान के शरीर में कोरोनावायरस को संक्रमण फैलाने में ACE2 रिसेप्टर मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल की दवा स्टेटिंस का असर इन्हीं कोशिकाओं पर होता है और संक्रमण गंभीर होने का खतरा कम हो जाता है। यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित की गई है। 

3. चूहे और इंसान की एंटीबॉडी से तैयार दवा से ट्रंप का ट्रीटमेंट

President Donald Trump Coronavirus Treatment Given Experimental Antibodies From Mice That Are NOT Available To The Public And 6 Other Drug

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) होने पर उनके इलाज के लिए चूहे और इंसान की एंटीबॉडी (Antibody) से तैयार दवा दी गई है। जो दवा राष्ट्रपति को दी गई है यहा दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों के लिए उपलब्ध नहीं है।  यह एंटीबॉडी कॉकटेल ड्रग (Antibody cocktail drug) है। इसका नाम REGN-COV2 है। ट्रम्प को इस दवा के 8 ग्राम का एक डोज दिया गया है।

कोरोना पॉजिटिव ट्रंप के ट्रीटमेंट की 3 बड़ी बातें

1. हल्का, बुखार, सर्दी और सांस लेने में तकलीफ के बाद मेरीलैंड के हॉस्पिटल  में भर्ती किया गया। 

2. ट्रायल के परिणाम आने से पहले ही दोहरी एंटीबॉडी वाली दवा REGN-COV2 दी गई। 

3. ट्रीटमेंट में रेमडेसेविर, जिंक, विटामिन-डी, फेमोटिडिन, मेलाटोनिन, और एस्प्रिन भी शामिल की गई।  

4. 15 मिनट में नतीजे बताने वाली टेस्ट किट को मिली मंजूरी

Coronavirus Novel Corona Covid 19 latest news update
  • कोरोना वायरस (Coronavirus) की टेस्टिंग का 15 मिनट में नतीजे बताने वाली टेस्ट किट के इस्तेमाल को यूरोपिय देशों में मंजूरी दे दी गई है। बेक्टन डिकिनसन एंड को कंपनी ने इस किट को तैयार किया है। कंपनी के मुताबिक, यह सार्स-कोव-2 की सतह पर एंटीजन प्रोटिन की पहचान कर संक्रमण का पता लगाता है। अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से यूरोपियन बाजार में इसकी बिक्री शुरू की जाएगी।
  • वहीं रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन का दूसरे फेज का ट्रायल पूरा हो गया है। इस रूसी वैक्सीन का नाम इपिवैककोरोना है। 
  • www.worldometers.info/coronavirus के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.41 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या 2 करोड़ 54 लाख 20 हजार 056 से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.18 लाख के पार हो चुका है।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.