Coronavirus Prevention: ये घरेलु टिप्स बढाएंगे आपकी इम्यूनिटी!

immunity system

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, हालांकि लोग इस वायरस से रिकवर भी हो रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस कमज़ोर इम्यूनिटी सिस्टम, पहले जिसे किसी न किसी तरह की बीमारी जैसे हाई ब्लड प्रेशर, शुगर आदि हो, उसके जल्दी संक्रमित होने की संभावना रहती हैं। आज हम आपको अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं इससे न सिर्फ कोरोना वायरस बल्कि भविष्य में भी आप रोगों से लड़ सकेंगे।

आदतों में करें बदलाव

– आपने डॉक्टर्स से सुना होगा कि हमें कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने चाहिए। हमें कोई भी चीज हाथ धोकर ही खानी चाहिए। हाथों के जरिए सारे वायरस और बैक्टीरिया शरीर में पहुंचते हैं। इनसे बचने के लिए अपने बच्चे में ये आदत डलवाएं कि वो खाना खाने से पहले हाथ धोएं।

– नियमित रूप से हाथ धोने से लेकर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने और इम्यूनिटी बढ़ाने (Boost immunity) वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से हम कोरोना वायरस से बचाव (Coronavirus Prevention) कर सकते हैं। 

– ज्यादातर बीमारियां खानपान की वजह से पैदा होती हैं। अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो भी आपकी इम्यूनिटी कम होने लगती है और आप जल्द ही बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं।

अगर आप बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि बहुत अधिक खाते हैं, तो जाहिर तौर पर उसकी इम्यूनिटी कम होने लगती है।

स्वास्थ्य जानकारी और घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए अभी डाउनलोड करें “आयु ऐप’

आयुर्वेदिक तरीको से बढाएं इम्यूनिटी!

इस लेख में, हम आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, और Covid-19 के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। 

1. आंवला (Amla)

आंवला एक फल है जिसे स्वास्थ्य विशेषज्ञ दैनिक रूप से लेने की सलाह देते रहे हैं, खासतौर पर इसलिए क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी कारगर है। सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की सलाह है कि आपको हर दिन एक आंवला खाना चाहिए। विटामिन-सी से भरपूर भोजन को कच्चे, अचार के रूप में, मुरब्बा के रूप में या जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है। विटामिन सी के साथ, आंवला विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और कैरोटीन में भी समृद्ध है।

Coronavirus Cases In India: आहार में आंवला शामिल करना आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है।

2. गिलोय (Giloy)

अमृत या गिलोय को तीनों तरह की परेशानियों के निवारक के रूप में जाना जाता है, जो कि फिजिकल बॉडी का निर्माण करने के लिए मददगार हैं। यह एक जड़ी बूटी है जो सभी के लिए फायदेमंद है। यह एक शक्तिशाली इम्युनोमोड्यूलेटर है, जो इम्यून सिस्टम को विनियमित और सामान्य करने में मदद करती है। गिलोय की जड़ तनाव को कम करने में भी मदद कर सकती है, और इसमें एंटी-लेप्रोटिक और मलेरिया-रोधी गुण भी मौजूद होते हैं। गिलोय में एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

ये भी पढ़ें-

3. हल्दी और काली मिर्च (Turmeric And Black Pepper)

काली मिर्च के साथ मिलाए जाने पर हल्दी जादू की तरह काम करती है। काली मिर्च में पिपेरिन की उपस्थिति में करक्यूमिन (हल्दी में शक्तिशाली यौगिक) सक्रिय होता है। लाइफ स्टाइल कोच लुके कटिंहो का मानना है कि दोनों मिलकर आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। कर्क्यूमिन में एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं।

Coronavirus prevention: हल्दी और काली मिर्च एक साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ और उपाय |

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि अपने हाथों को नियमित रूप से धोना कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है. उपरोक्त आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के अलावा, आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित चीजों का सेवन कर सकते हैं-

– तुलसी और अदरक की चाय (दिन में किसी भी समय)

– अदरक, तुलसी और शहद का काढ़ा (दो या तीन रोज)

– इम्यूनिटी बढ़ाने वाले लड्डू (गुड़, घी, हल्दी और अदरक पाउडर के साथ)

– रात को हल्दी वाला दूध

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.