fbpx

Coronavirus new strain: क्या भारत में भी फैल रहा है कोरोना का नया संक्रामक रूप?

Coronavirus new strain: क्या भारत में भी फैल रहा है कोरोना का नया संक्रामक रूप?

Coronavirus new strain: कोरोना संक्रमण के मामलों में अब कमी देखी जा रही है। लेकिन ब्रिटन में मिला कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus new strain) को लेकर भारत की चिंताएं भी अब बढ़ने लगी हैं। क्योंकि इसे काफी ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है।

कोरोना का नया संक्रामक रूप (Coronavirus new strain) ब्रिटेन के अलावा कई अन्य देशों में भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में ये सवाल बहुत जरूरी हो जाता है कि क्या भारत में भी यह नए प्रकार का वायरस फैल रहा है?

1. भारत में कोरोना के कितने मामले हैं सक्रिय

मालूम हो, भारत में अब तक कोरोना से 96 लाख से भी अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं यहां सक्रिय मामलों की संख्या कम होकर 92 हजार के आसपास पहुंच गई है। 

हालांकि, भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन (Coronavirus new strain) अब तक नहीं पाया गया है, लेकर सरकार ने इसको लेकर कड़े कदम उठाए हैं। सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है। इसके अलावा 25 नवंबर से लेकर अब तक जो भी लोग ब्रिटेन से भारत आए हैं, उनके लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 

2. कोरोना का नया स्ट्रेन को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन

बतादें, सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश के तहत 21 से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत आए यात्रियों में से अगर कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाया जाता है तो इस नए स्ट्रेन के लिए उन्हें अलग से टेस्ट कराना होगा। 

सरकार का कहना है ऐसे यात्रियों में कोरोना का नया स्ट्रेन (Coronavirus new strain) पाए जाने पर उन्हें राज्य सरकार के आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा। 

अगर संक्रमित व्यक्ति में साधारण कोरोनावायरस (Coronavirus) पाया गया गया तो उन्हें होम आइसोलेशन की इजाज़त मिल सकती है, लेकिन अगर उनमें कोरोना का नया स्ट्रेन (Coronavirus new strain) पाया गया तो उन्हें 14 दिन सरकारी आइसोलेशन सेंटर में बिताने होंगे। उसके बाद फिर से उनका टेस्ट किया जाएगा। अगर 24 घंटे के अंतराल पर दो बार रिपोर्ट निगेटिव आई, तो ही उन्हें छुट्टी मिलेगी। 

3. भारत में नहीं है कोरोना का नया स्ट्रेन

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के मुताबिक, ये सिर्फ एहतियाती कदम है, भारत में ये नया स्ट्रेन (Coronavirus new strain) नहीं मिला है। आईसीएमआर के महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने भी कहा है, ‘हमें अभी तक अपनी सैंपल रिपोर्ट में ब्रिटेन के स्ट्रेन (Coronavirus new strain) से मिलता-जुलता कुछ नहीं मिला है। पुणे के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी या देश की किसी भी अन्य प्रयोगशाला में जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान हमारे सैंपल में इस म्यूटेशन के कोई सबूत नहीं मिले हैं।’ 

Coronavirus new symptoms

कोरोनावायरस का नया लक्षण (Coronavirus new symptoms) सामने आया है।जिसमें अगर आपको पेट दर्द के बाद डायरिया और एक दिन बुखार है तो आपको कोरोना का खतरा है। पढ़ें ये रिपोर्ट

ये भी पढ़े-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें” आयु ऐप’। 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )