Coronavirus New Strain : जानें, आखिर क्यों होने लगी कोविड-19 की जगह कोविड-20 की चर्चा ?

coronavirus new strain

हाइलाइट्स- 

  • ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है (uk coronavirus new strain)
  • सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लग गया कोविड-20 Covid-20 trend on social media
  • नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले 70 प्रतिशत ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। 

Coronavirus New Strain: कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) मिलने के बाद सोशल मीडिया पर अचानक कोविड-20 (Covid-20) ट्रेंड करने लगा है। बतादें ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) आने के बाद दुनिया में एक बार फिर से हड़कंप मच गया है। आनन फानन में कई देशों ने ब्रिटेन व यूरोप से आने वाले फ्लाइट्स पर पाबंदी लगा दी है। 

मालूम हो, कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। भारत भी इसको लेकर अलर्ट (new strain of coronavirus in india) है और यूके से आने वाली सभी उड़ानों को 31 दिसंबर तक के लिए रद्द कर दिया है।

1. होने लगी कोविड-20 की चर्चा

दरअसल, आज से करीब एक साल पहले 2019 में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था और फिर देखते ही देखते इसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था। दुनिया के ज्यादातर देशों में कोरोना (Coronavirus) की वजह से लॉकडाउन (lockdown) लगाना पड़ गया था।

अब जब 2020 में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) सामने आया है और ऐसी आशंका है कि कोविड-19 (Covid-19) की तुलना में यह ज्यादा संक्रामक है तो कोविड-20 (Covid-20) के नाम से इसकी चर्चा होने लग गई। खबर लिखे जाने तक कोविड-20 (Covid-20) पर 68 हजार से ज्यादा ट्वीट्स किए जा चुके थे।

2. वैज्ञानिकों का क्या कहना है

वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) – वैज्ञानिकों ने इसे नया नाम VUI-202012/01 दिया है। खुद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आशंका जताई है कि वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) 70 प्रतिशत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी भी वायरस में लगातार म्यूटेशन (mutation) होता रहता है।

ज्यादातर वेरिएंट खुद ही म्यूटेट होने के बाद मर जाते हैं, लेकिन कभी-कभी वायरस म्यूटेट (mutate) होने के बाद पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत और खतरनाक होकर सामने आता है।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें” आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.