Coronavirus outbreak : कोरोना वायरस से जुड़े मिथक पर WHO ने दिए जबाव

Coronavirus myth and WHO Replied

कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में जनता के बीच सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ अफवाहें भी पैर पसार रही हैं जिससे लोग जानकारी के अभाव में ठीक से कोरोना से बचाव में पीछे रह जाते हैं। 

हम आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर आने वाले पोस्ट को गंभीरता से न लें पहले इनकी सत्यता की जांच करें। हम आपको ऐसे ही कुछ सवाल जो शायद आपके ज़हन में होंगे उनके जवाब यहां देने की कोशिश कर रहे हैं। यह सभी जवाब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। आप इस लिंक के ज़रिए देख सकते हैं। कोरोना वायरस से जुड़े मिथक और उनके जवाब   

कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया पर फैलाए जा रही अफवाहों से रहें सावधान

1.क्या ‘हैंड ड्रायर’ कोरोना के वायरस को मारने में कामयाब है?

Coronavirus Myth Busters

यह बिल्कुल गलत है कि हैंड ड्रायर कोरोना 2019 वायरस को मार सकता है। अगर आपको इस वायरस से खुद को सुरक्षित रखना है, तो हमेशा अपने हाथ साफ रखें। एल्कोहल से बने साबुन से हाथ साफ रखें। हाथ जब साफ हो जाएं, उसके बाद हैंड ड्रायर या पेपर टॉवल से सुखा लें।

2. क्या अल्ट्रावायलट डिसइन्फेक्शन लैंप नए कोरोनोवायरस को मार सकता है?

Coronavirus Myth Busters answer by WHO

अल्ट्रावायलट कीटाणुशोधन लैंप बिल्कुल भी प्रयोग न करें, क्योंकि इससे आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें-

3. क्या थर्मल स्कैनर से वायरस का पता लगाया जा सकता है?

Coronavirus Myth Busters answer by WHO

थर्मल स्कैनर्स उन लोगों का पता लगाने में प्रभावी हैं, जिन्होंने कोरोनोवायरस के संक्रमण के कारण बुखार (यानी शरीर के सामान्य तापमान से अधिक है)। हालांकि, वे उन लोगों का पता नहीं लगा सकते, जो इस बीमारी से संक्रमित हैं और जिन्हें बुखार नहीं हुआ है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि संक्रमित लोगों को बीमार होने और बुखार आने में 2 से 10 दिन लगते हैं। (और पढ़ें- किसी भी बीमारी के लिए घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करें )

4. क्या वायरस प्रभावित डाक या कूरियर को लेना चाहिए?

Coronavirus Myth Busters answer by WHO

हां, यह सुरक्षित है, जांच में यह स्पष्ट हो चुका है कि डाक सामग्री और ऐसी चीजों पर वायरस लंबे समय तक जीवित नहीं रहता । (आयु कार्ड से सालभर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से इलाज की सुविधा, सिर्फ 1 क्लिक में)

5. क्या पालतू कुत्ते बिल्लियों से भी वायरस फैलता है?

Coronavirus Myth Busters answer by WHO

अभी तक ऐसा कोइ साक्ष्य नहीं है कि नए वायरस ने किसी कुत्ते या बिल्ली को संक्रमित किया हो। मगर पालतू जानवर के संपर्क में आने पर अपने हाथ अवश्य धो लें। (पढ़ें- घर बैठे दवाइयाँ और मेडिकल प्रॉडक्ट कैसे मंगवाएं)

6. क्या पूरे शरीर पर एल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव कर वायरस से बचा जा सकता है?

Coronavirus Myth Busters answer by WHO

नहीं, क्योंकि कोरोनावायरस शरीर के अंदर प्रवेश कर चुका होता है। इसलिए बाहर शरीर पर इनके छिड़काव से कोई फर्क नहीं पड़ता। इनका छिड़काव आपकी म्यूकस मैम्ब्रेन, आंखों और मुँह तथा कपड़ों के लिए नुक़सानदेह हो सकता है। घर बैठे डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप

7. क्या लहसुन खाने से नए वायरस से बचाव हो सकता है?

Coronavirus Myth Busters answer by WHO

लहसुन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लहसुन के अंदर रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं, लेकिन अभी तक ऐसे कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि लहसुन खाने से आप COVID-19 से बच सकते हैं।

8. अगर आप 10 सेकेंड तक अपनी सांस रोक सकते हैं तो आप स्‍वस्‍थ हैं?

Coronavirus Myth Busters answer by WHO

यह टेक्‍नीक इस बात का पता लगाने में कारगर होती है कि किसी को फेंफड़ों को संक्रमण है या नहीं। इसका कोरोना से कोई लेना देना नहीं है।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.