कोरोना वायरस को WHO ने किया महामारी घोषित, ऐसे टालें संक्रमण के इस खतरे को

WHO on Coronavirus

चीन के वुहान शहर से तबाही का कदम रखने वाली कोरोना वायरस की बीमारी को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब पैनडेमिक यानी महामारी घोषित कर दिया है। अब से पहले डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को महामारी नहीं कहा था। ये परिभाषा सिर्फ़ उस संक्रमणकारी बीमारियों के लिए इस्तेमाल की जाती है जो बेहद तेज़ी से कई देशों में एक साथ लोगों के बीच संपर्क से फैलती है। डब्ल्यूएचओ के अध्यक्ष डॉ. टेडरोज़ ने कोरोना वायरस की निष्क्रियता को लेकर चिंता व्यक्त की है। 

कोरोना की चपेट में ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री

वहीं, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री और कंजर्वेटिव सांसद नडाइन डोरिस कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। वे देश के पहले सांसद हैं, जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। जानकारी के मुताबिक नडाइन डोरिस को घर में ही निगरानी में रखा गया है।उनकी बारिकी से जांच की जा रही है। ब्रिटेन में कोरोनावायरस से अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 382 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य अधिकारी उन लोगों को ट्रेस कर रहे हैं, जो स्वास्थ्य मंत्री के संपर्क में आए थे।

वायरस को फैलने से कैसे रोकें?

  • कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के ज़रिए फैलते हैं।
  • अपने हाथ अच्छी तरह धोएं।
  • खांसते या छींकते वक़्त अपना मुंह ढक लें।
  • हाथ साफ़ नहीं हो तो आंखों, नाक और मुंह को छूने बचें।

कोरोना का संक्रमण फैलने से कैसे रोकें? 

अगर आप संक्रमित इलाक़े से आए हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं तो आपको अकेले रहने की सलाह दी जा सकती है। घर पर रहें ऑफ़िस, स्कूल या सार्वजनिक जगहों पर न जाएं सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा न करें घर में मेहमान न बुलाएं। घर का सामान किसी और से मंगाएं।  अगर आप और भी लोगों के साथ रह रहे हैं तो ज़्यादा सतर्कता बरतें। अलग कमरे में रहें और साझा रसोई व बाथरूम को लगातार साफ़ करें। 14 दिनों तक ऐसा करते रहें ताकि संक्रमण का ख़तरा कम हो सके।

कोरोना से डरो ना, डॉक्टर्स ने किया कंफर्म …तो स्वास्थ्य मंत्री ने दी सलाह

क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण

  1. इस कोरोनावायरस (कोवाइड-19) में पहले बुख़ार होता है, इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है।
  2. हालांकि, इन लक्षणों का मतलब ये नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है।
  3. कुछ और वायरस में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं जैसे ज़ुकाम और फ्लू में।

आयु है आपका सहायक

कोरोना वायरस को लेकर इंटरनेट पर फैली तमाम तरह की अफ़वाहों के बीच आप इस वायरस से संबंधित जानकारी के लिए आयु ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। जहां भारत के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर्स द्वारा स्वास्थ्य संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है। ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.