Coronavirus Cases in India : भारत में 24 घंटे में कोरोनावायरस के बढ़े नए मामले, अब ये है स्थिति

Coronavirus Cases in India

Coronavirus Cases in India: भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या भले ही कम हो रही हो लेकिन संकट अभी कम नहीं हुआ है। अभी भी कोरोनावायरस के मामलों में बढ़त जारी है। अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के इस दरमियान 12,899 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। 

शनिवार के मुकाबले आज रिपोर्ट किए गए मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। कल संक्रमण के 11039 नए मामले सामने (Coronavirus Cases in India) आए थे। वहीं, संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ चार लाख से ज्यादा हो चुकी है।

1. देश में 24 घंटे में कोरोनावायरस के मामले (Coronavirus Cases in India)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में 24 घंटे में कोरोनावायरस के मामले (Coronavirus Cases in India) बढ़ें हैं। इस दौरान वायरस के 12,899 नए संक्रमित मिले हैं। इस तरह देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,07,90,183 हो गई है। वहीं, इस दौरान 107 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है, इसके बाद कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर 1,54,703 हो गई है।

2. दिल्ली में कोरोना की स्थिति

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 के 150 नए मामले (Coronavirus Cases in India) सामने आए। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक

महामारी से छह और मरीजों की मौत हो गई, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 10,864 हो गई। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 6,35,481 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक बुलेटिन के अनुसार अब तक 6,23,409 मरीज ठीक हो चुके हैं। बुलेटिन के मुताबिक राजधानी में वर्तमान में 1,208 मरीज उपचाराधीन हैं। 

झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,18,793 पहुंची

झारखंड में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 59 नए मामले (Coronavirus Cases in India) सामने आए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,18,793 हो गई, वहीं संक्रमण से दो व्यक्तियों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1075 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक झारखंड में अब तक 1,17,229 लोग उपचार के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं वहीं 489 संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

ये हैं कोविड-19 के मुख्य लक्षण

लोगों का कोविड-19 (COVID-19) महामारी और सामान्य जुकाम,फ़्लू और कोविड-19 के लक्षणों के बीच अंतर करना बेहद मुश्किल हो गया है। 

लक्षणों की पुष्टि के लिए सबसे बेहतर तरीका है कोविड-19 (COVID-19) की जांच कराना । उससे खुलासा होता है कि आपको वायरस का संक्रमण है या नही। इसके अलावा, कुछ अन्य लक्षणों की तलाश कर भी आसानी और जल्दी से पता लगाया जा सकता है।

कोविड-19 के सामान्य लक्षण- 

कोविड-19 के सामान्य लक्षणों को लेकर लोगों को अलग और विविध श्रेणियों का अनुभव रहा है। हालांकि, लिस्ट का लगातार बढ़ना और विस्तृत होना जारी है, मगर सबसे आम लक्षण बरकरार हैं। अफरातफरी के समय शुरुआती चरण में कोविड-19 (COVID-19) के सबसे उत्कृष्ट लक्षण देखे गए हैं। कोविड-19 के कुछ सबसे आम लक्षण-

  • बुखार, 
  • सूखी खांसी, 
  • गले की खराश, 
  • बहती नाक, 
  • छाती का दर्द और सांस की कमी, 
  • थकान, पेट में संक्रमण, 
  • स्वाद और गंध का खत्म होना हैं।

कोरोनावायरस के इलाज के लिए आयुष मंत्रालय की गाइलाइन

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए दिनभर गर्म पानी पीना चाहिए
  • प्रतिदिन 30 मिनट योग अभ्यास, प्राणायाम और ध्यान करें
  • भोजन में हल्दी,जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करें
  • प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश का इस्तेमाल करना चाहिए। (डायबिटीज के मरीजों को बिना शुगर वाला) 
  • सूखी खांसी या गले में सूजन होने पर पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है
  • खांसी या गले में खराश होने पर दिन में 2-3 बार देशी शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लें।

ये भी पढ़ें

डिस्क्लेमर-

हमारी कोशिश है आप सभी अपने घरों में स्वस्थ रहें और सुरक्षित रहें। इसलिए हम आपको सेहत की जानकारी , किसी भी बीमारी के लिए घर बैठे ऑनलाइन विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज और दवाईयाँ मंगवाने की सुविधा देते हैं। इन सभी सुविधाओं के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप और सेहतमंद रहें।

इसी कड़ी में कोरोना वायरस पर हमारी सीरीज़ के तहत इस लेख में हमने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति क्या है, देश में 24 घंटे में कोरोनावायरस के मामले बढ़े या घटे (Coronavirus Cases in India)के बारे में अवगत कराया है। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आएगी। आप हमें इस बारे में कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही फोन पर रोजाना हेल्थ अपडेट और घर बैठे ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श की सुविधा के लिए अपने दोस्तों को भी ये जानकारी साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.