कोरोना वायरस का खतरा बरकरार, CDC ने जारी की वायरस के 6 नए लक्षणों की लिस्ट

कोरोना वायरस का खतरा

अमेरिका की सेंटर्स फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानि की CDC ने कोरोना वायरस के 6 नए लक्षणों की लिस्ट जारी की है। तो दूसरी ओर सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस का खतरा 9 दिसंबर तक बताया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि भारत से कोरोना वायरस का अंत 26 जुलाई तक संभव है। 

CDC ने द्वारा जारी कोरोना वायरस के 6 नए लक्षण

  • – ठंड लगना
  • – ठंड लगने से लगातार कंपकपी
  • – मांसपेशियों में दर्द
  • – सिर दर्द
  • – गले में खराश
  • – सुगंध और स्वाद का न पता चलना

CDC के मुताबिक, कोरोना वायरस के लक्षण 2-14 दिनों में नज़र आने लगते हैं। वहीं, WHO के मुताबिक, COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, सूखी खांसी और थकान हैं। कुछ मरीज़ों में दर्द, गले में खराश या फिर डायरिया के लक्षण होते हैं। जो शुरू में हल्के होते हैं,बाद में बढ़ते हैं। कोरोना वायरस का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वायरस के खतरे से बचने के लिए विश्व स्वास्थ संगठन और सरकारी संस्थाएं लगातार लोगों में जागरूकता का काम कर रही हैं। प्रधानमंत्री ने आमजन को दो गज दूरी (Do Gaz Doori) का संदेश दिया है।

इससे पहले बुखार, खांसी और नाक बहना ही कोरोना के लक्षण बताए जा रहे थे, हालांकि Who ने सीडीसी के आंकड़ों की पुष्टि नहीं की है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने अपनी वेबसाइट पर कोविड-19 के नए लक्षणों की जानकारी दी है। आपको बता दें, सीडीसी विश्व स्तर पर इस बीमारी पर नजर रख रहा है और यहां के अधिकारी एडवांस्ड लैबोरेटरी से जुड़े कार्यो में शामिल हैं।

लोकप्रिय खबरें-

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.