कोरोना वैक्सीन जाइडस (ZyCOV-D) टीके की PM मोदी ने की समीक्षा

कोरोना वैक्सीन Corona vaccine

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत में बन रही वैक्सीन का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज (28 नवंबर) भारत बायोटेक (Zydus Biotech) के प्लांट पहुँचे। पीएम ने यहाँ हैदराबाद स्थित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी भारत बायोटेक के संयंत्र पहुंच कर कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) विकास के संबंध में जानकारी ली। 

पीएम मोदी ने वैक्सीन (Vaccine) बनाने के काम में जुटी के प्रयासों की सराहना भी की। साथ ही कहा कि भारत सरकार सक्रिय रूप से उनके साथ काम कर रही है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, “जाइडस कैडिला (Zydus Biotech) द्वारा विकसित की जा रही स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में ज्यादा जानकारी लेने के लिए अहमदाबाद में जायडस बायोटेक ((Zydus Biotech) पार्क का दौरा किया। इस काम में लगी टीम के प्रयासों की मैं सराहना करता हूं। इस यात्रा में उनका साथ देने के लिए भारत सरकार सक्रिय रूप से काम कर रही है।”

भारत बायोटेक कोविड-19 की रोकथाम के लिए संभावित टीके कोवैक्सिन (Covaxin) का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान के साथ मिलकर कर रहा है जिसका तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है। भारत बायोटेक की बीएसएल-3 (जैव-सुरक्षा स्तर 3) इकाई में टीके का विकास किया जा रहा है और यहीं इसका उत्पादन किया जाएगा। 

पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट पहुँचे पीएम मोदी

इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद पहुंचे, जहां उन्होंने भारत बायोटेक के प्लांट में टीके के विकास की समीक्षा की। अब प्रधानमंत्री पुणे पहुंच गए हैं, जहां वो स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों से बात करेंगे। साथ ही वैक्सीन निर्माण में हुई प्रगति का जायजा भी लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे पहुंच गए हैं। यहां वो सीरम इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों से बात करेंगे। साथ ही वैक्सीन निर्माण में हुई प्रगति का जायजा भी लेंगे। 

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.