कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V 95% तक असरदार, ये होगी कीमत

कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V

कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V (Corona Vaccine Sputnik V) ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है।वैक्सीन (Vaccine) को बनाने वाले गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी ने यह दावा किया है। वैक्सीन (vaccine) के दो डोज 39 संक्रमितों के अलावा 18,794 दूसरे मरीजों को दिए गए थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहला डोज देने के 28 दिन बाद इस वैक्सीन ने 91.4% इफेक्टिवनेस दिखाई थी। पहले डोज के 42 दिन बाद यह बढ़कर 95% हो गई।

जानकारी के अनुसार, रूस के लोगों को यह (Russian Vaccine Sputnik V) फ्री में मिलेगी। दुनिया के दूसरे देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम होगी। विदेश में वैक्सीन के प्रोडक्शन और प्रमोशन का काम देख रहे रशियन डायरेक्टर इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के हेड किरिल दिमित्रिएव ने बताया कि स्पूतनिक वी की संभावित कीमत दूसरी वैक्सीन के मुकाबले काफी कम है। RDIF और उसके पार्टनर्स वैक्सीन का सूखा डोज तैयार कर रहे हैं। यह वैक्सीन 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी सुरक्षित रहेगी।

लोगों को कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन?

कोरोना की रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V (Russian Vaccine Sputnik V) की पहली डिलीवरी अगले साल जनवरी में हो जाएगी। वहीं, जिन दूसरे देशों ने इसके लिए गुजारिश की है कि उन्हें इसका पहला बैच मार्च 2021 की शुरुआत से मिलने लगेगा।

ये वैक्सीन 90% से ज्यादा कारगर

  • ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca vaccine) का दावा है कि उसकी वैक्सीन कोवीशील्ड (COVISHIELD) 90% तक इफेक्टिव रह सकती है। यह वैक्सीन बड़े स्तर पर हुए ह्यूमन ट्रायल्स में 70% इफेक्टिव रही है।
  • अमेरिकी की दवा कंपनियों फाइजर और मॉडर्ना (Pfizer or moderna) ने भी अपने वैक्सीन के 90 प्रतिशत से ज्यादा कारगर रहने का दावा किया था।

इतनी होगी कीमत

  • फाइजर (Pfizer) के मुताबिक, उसकी वैक्सीन के एक डोज की कीमत 19.50 डॉलर (1450 रुपए) होगी।
  • मॉडर्ना की कीमत 25 से 37 डॉलर (1850-2700 रुपए) रहेगी।
  • इनके दो डोज की कीमत 39 डॉलर (2900 रुपए) और 50 से 74 डॉलर (3700-5400 रुपए) बैठेगी।
  • कोवीशील्ड (Covishield) के एक डोज की कीमत 500 रुपए होगी।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.