Corona Vaccine update: कोरोना वैक्सीन भारत में सबसे सस्ती, जानें बाकी वैक्सीन की कीमत

कोरोना वैक्सीन की भारत में कीमत

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भारत में कितने रुपए में मिलेगी और अन्य आने वाली वैक्सीन की कीमत क्या है? इसको लेकर सभी के मन में अभी तक संदेह बना हुआ है। दरअसल, भारत में 12 जनवरी से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) की डिलीवरी शुरू कर दी है। 

अब जल्द ही कोरोना वायरस (Coronavirus vaccine) की रोकथाम के लिए देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का टीकाकरण (vaccination) शुरू होने वाला है। देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Coronavirus vaccine covishield or covaxin) को मंजूरी दी गई है। दोनों ही वैक्सीन को भारत में तैयार किया गया है, वहीं ये दोनों वैक्सीन दुनिया में बनी अन्य कोरोना वैक्सीन की तुलना में काफी सस्ती है।

1. भारत में कोरोना वैक्सीन की ये है कीमत

भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड की 1.1 करोड़ खुराक के अलावा भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख खुराक खरीद रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजीव भूषण के मुताबिक, कोवैक्सीन की 38.5 लाख खुराक में से प्रत्येक पर 295 रुपये (टैक्स लगाकर) की लागत आएगी। वहीं भारत बायोटेक 16.5 लाख खुराक फ्री मुहैया करा रही है, जिससे इसकी लागत प्रत्येक खुराक पर 206 रुपये आएगी। 

वहीं भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 200 रुपये प्रति डोज खरीदी है। इस वैक्सीन की 200 रुपये कीमत में टैक्स शामिल नहीं है। कोवीशील्ड की कीमत भारत में 210 रुपये (टैक्स लगाकर) है।

2. देश में अन्य कोरोना वैक्सीन की कीमत

दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण (Coronavirus vaccination) शुरु हो चुका है। इस बीच दुनिया में मौजूद कोरोना वैक्सीन की कीमतों की तुलना की जाए तो भारत में कोरोना की वैक्सीन काफी सस्ती दरों पर उपलब्ध हो रही है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दुनिया में उपलब्ध टीकों की कीमतों के बारे में कहा कि फाइजर-बायोएनटेक (pfizer bioNtech vaccine) के टीके की लागत प्रति खुराक 1431 रुपये आती है। 

वहीं मॉडर्ना के टीके की खुराक की कीमत 2348 रुपये से लेकर 2715 रुपये तक, नोवावैक्स के टीके की कीमत 1114 रुपये, स्पूतनिक-वी के टीके का दाम 734 रुपये और जॉनसन एंड जॉनसन के जरिए निर्मित टीके की कीमत 734 रुपये है।

आयु ऐप से घर बैठे एक्सपर्ट डॉक्टर से ऑनलाइन करें परामर्श। क्लिक करें 👇

Online Doctor Consultation through Aayu App
Online Doctor Consultation through Aayu App

3. भारत में 16 जनवरी से होगा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण

कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के तहत 16 जनवरी से देश में टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने बताया कि 12 जनवरी दोपहर तक निर्धारित राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय भंडारण केंद्र तक कोविड-19 टीके की 54.72 लाख खुराक पहुंचा दी गई है और 14 जनवरी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 1.1 करोड़ और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक मिल जाएगी। 

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि चेन्नई, करनाल, कोलकाता और मुंबई में केंद्र सरकार के चार मेडिकल स्टोर डिपो हैं, जहां पर ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड की खुराक पहुंच चुकी है। इसके अलावा सभी राज्यों में कम से कम एक क्षेत्रीय टीका भंडारण केंद्र हैं। जम्मू कश्मीर, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो स्टोर हैं।

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर- कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण 16 जनवरी से भारत में शुरु हो रहा है। कोरोना वैक्सीन की पल-पल की अपडटे और अन्य स्वास्थ्य जानकारी अपने फ़ोन पर पाने के लिए अभी डाउनलोड करें आयु ऐप। आयु ऐप से अपनी सुबह की शुरुआत हेल्थ डोज़ के साथ करें।

इसके अलावा किसी भी बीमारी के एक्सपर्ट ड़ाक्टर से 24×7 ऑनलाइन परामर्श की सुविधा भी आप ले सकते हैं। घर बैठे बॉड़ी चेक-अप की सुविधा लेनी हो या चुटकियों में ऑनलाइन दवाईयां मंगवानी हो- सबका हल है आयु ऐप।

Leave a Reply

Your email address will not be published.