Latest health updates : नवंबर तक आएगी Moderna की कोरोना वैक्सीन, देश में आज से Unlock-5 शुरु

कोरोना वैक्सीन Corona vaccine

Corona vaccine : कोरोना वायरस से मरने वालों का वैश्विक आंकड़ा 10 लाख से अधिक हो गया है। जबकि,दुनियाभर में इस महामारी की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 3 करोड़ से अधिक है। वहीं 3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावों से पहले कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के आने का दावा किया है। 

1. नवंबर में आएगी कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावों को बड़ा झटका लगा है जब कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) बनाने वाली अमेरिकी बायोटेक फर्म Moderna ने कहा कि वैक्सीन 25 नवंबर से पहले नहीं आएगी। कंपनी के सीईओ ने कहा कि कंपनी 25 नवंबर से पहले अपनी कोरोनावायरस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए अप्लाई नहीं करेगी। 

सीईओ स्टेफान बैंसेल ने कहा कि ‘EUA (Emergency Use Authorization) के तहत पेश करने के लिए 25 नवंबर तक हमारे पास जरूरत के हिसाब से सेफ्टी डेटा उपलब्ध होगा, जो हम FDA (Food and Drug Administration) के पास भेजें। अगर सेफ्टी डेटा अच्छा होगा तो वैक्सीन इस्तेमाल के लिए सुरक्षित होगी।’

बतादें, मोडर्ना की वैक्सीन अपने फाइनल स्टेज में है. ऐसी ही 11 और वैक्सीन्स हैं जिनका आखिरी ट्रायल चल रहा है। बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी Pfizer भी एक वैक्सीन डेवलप कर रही है। 

2.Unlock-5: आज से कहां मिलेगी छूट और किस पर होगी पाबंदी

गृह मंत्रालय (MHA) की ओर से बुधवार को जारी किये गये नये दिशा निर्देशों (New Guidelines) में कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) के बाहर के क्षेत्रों में और अधिक गतिविधियों (Activities) की छूट दी गई है। 

अनलॉक-5 (Unlock5) के अंतर्गत, एक अक्टूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर, थियेटर और मल्टिप्लेक्स को खोलने की इजाज़त दे दी गई है। वहीं, यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री द्वारा अनुमति के बाद स्पोर्ट्स पर्सन के लिए स्विमिंग पूल खोला जा सकता है। 

>> मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) एसओपी (SOP) जारी करेगा।

3. आज वर्ल्ड वेजिटेरियन डे: बीमारियों से बचना है तो  डाइट में शामिल करें फल-सब्जियां 

आज वर्ल्ड वेजिटेरियन डे (world vegetarian day) है। वैज्ञानिकों ने वेज खाना खाने वालों पर रिसर्च की है जिसमें पता चला है कि 50 सालों में 70% बीमारियाँ जानवरों से फैली है। रिसर्चर्स का कहना है कि  वेजिटेरियन डाइट लेते हैं तो हृदय रोगों के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने का खतरा 32 फीसदी तक कम हो जाता है। 

बता दें, इन दिनों गुजरात में कांगो फीवर के मामले मिले हैं, यह भी संक्रमित जानवरों के जरिए इंसान में पहुँचता है।

वेजिटेरियन डाइट के फायदे- 

  • वायरल इंफेक्शन का खतरा कम 
  • ह्रदय रोगों से बचाव होता है।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।
  • कैंसर का खतरा कम हो जाता है।
  • शरीर में फैट कम इकट्ठा होता है।

वेजिटेरियन हैं तो यहां से करें पोषक तत्वों की पूर्ती

  • कैल्शियमडेयरी प्रोडक्ट, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रॉकली
  • प्रोटीनदालें, डेयरी प्रोडक्ट, टोफू नट्स, सोया प्रोडक्ट 
  • आयरनसाबूत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, मूंगफली, केला
  • विटामिनडीदूध पिएं, सुबह 9 बजे से पहले कुछ देर धूप में बैठे
  • विटामिन-बी-12डेयरी प्रोडक्ट, दालें, पपीता, गाजर, शिमला मिर्च
  • जिंक- कद्दू के बीज, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट, डार्क चॉकलेट

वेजिटेरियन और वेगन डाइट के फर्क को भी समझ लें

वेगन और वेजिटेरियन डाइट में एक सबसे बड़ा अंतर है। वेगन डाइट में ज्यादातर ऐसे फूड शामिल हैं जो पेड़े-पौधों से सीधे तौर पर मिलते हैं। वेगन डाइट में एक बात का खासतौर पर ध्यान दिया जाता है कि जो भी फूड ले रहे हैं वो रसायनिक पदार्थों से तैयार न हुए हों। यानी ऑर्गेनिक फार्मिंग से तैयार होने वाले फूड होने चाहिए।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.