Latest Health Updates: फाइजर की कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा असरदार !

कोरोना वैक्सीन Corona vaccine

कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) ने दावा किया है कि उनकी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) वायरस के संक्रमण से लड़ने में 90 फीसदी से ज्यादा असरदार है। बता दें, फाइजर (Pfizer) के अधिकारियों ने कुछ ही दिन पहले 2020 में ही कोरोना वायरस वैक्सीन (vaccine) तैयार हो जाने की आशा व्यक्त की थी।

1. कोरोना वैक्सीन को लेकर फाइजर का दावा

फाइजर के अध्यक्ष और सीईओ अल्बर्ट बोरला ने एक बयान में कहा कि हमारे तीसरे चरण के परीक्षण से कोविड -19 को रोकने के लिए हमारे टीके की क्षमता का पता चला है। 

मालूम हो, भारत में सोमवार यानी 9 नवंबर को पिछले 24 घंटों में 45,903 नए COVID-19 के मामले (New covid-19 cases) दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही भारत में कोरोनावायरस के कुल मामले बढ़कर 85,53,657 हो गए हैं।

2. सर्दियां और  त्योहारी सीजन में बढ़ सकता है कोरोना का संक्रमण

Health minister harsh vardhan says winter and festive season can threaten the rise in the battle with the epidemic

सर्दियों की दस्तक और दिवाली पर लोगों की लापरवाही के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल समेत 9 राज्यों में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की ।

उन्होंने कहा कि सर्दियां एवं त्योहारी सीजन इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मिली बढ़त को खतरे में डाल सकते हैं। 

आंध्रप्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा एवं केरल के स्वास्थ्य मंत्रियों एवं प्रधान सचिवों या अतिरिक्त मुख्य सचिवों से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में (कोविड-19 के) रोगियों के स्वस्थ होने की दर दुनिया भर में सर्वाधिक और मृत्यु दर सबसे कम है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों से इस संक्रमण को थामने एवं बढ़त पाने के लिए जांच में वृद्धि, बाजारों या कार्यस्थलों पर लक्षित जांच, संपर्क में आये व्यक्तियों की 72 घंटे में पहचान जैसे दस अहम क्षेत्रों पर जोर देने का अनुरोध किया।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.